ताज़ा खबर
Home / विदेश / 410 नागरिकों के शव मिलने से बवाल,कई देशों ने की कड़ी निंदा

410 नागरिकों के शव मिलने से बवाल,कई देशों ने की कड़ी निंदा

राजधानी कीव के नजदीक के बूचा और कुछ अन्य कस्बों-गांवों में नागरिकों के 410 शव मिलने से यूक्रेन में रूसी सेना के कृत्य की तीव्र भ‌र्त्सना शुरू हो गई है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने इसे गंभीर युद्ध अपराध मानते हुए रूस की कड़ी निंदा की है। जबकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस नरसंहार के लिए रूस की निंदा करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उस पर नए प्रतिबंधों की मांग की है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा है कि उनका देश अब रूस पर प्रतिबंध और यूक्रेन की सहायता बढ़ाएगा। लेकिन रूस ने नागरिकों की सामूहिक हत्या में शामिल होने से इन्कार किया है।

इस बीच कीव और चार्निहीव के नजदीकी इलाके खाली करते हुए रूसी सेना यूक्रेन के उत्तर से निकल गई है। लेकिन रविवार को पूर्वी, दक्षिणी यूक्रेन और बंदरगाहों पर रूसी हमले तेज हो गए हैं। शनिवार को रूसी सेना ने कीव के आसपास का इलाका खाली किया था। लेकिन जैसे ही वहां पर यूक्रेन की सेना पहुंची तो बूचा कस्बे और कुछ अन्य इलाकों में बढ़ी संख्या में नागरिकों के शव मिले।

बूचा में करीब तीन सौ लोगों की सामूहिक कब्र होने का पता चला। इन लाशों पर बर्बरता के निशान मिलने से लोगों में गुस्सा है। क्षेत्र में बारूदी सुरंगें भी बिछी मिलीं जिसके चलते आगे बढ़ते यूक्रेनी सैनिकों को विस्फोटों का सामना करना पड़ा। रूसी सेना की वापसी के बाद कीव के आसपास का इलाका अब पूरी तरह से यूक्रेन सरकार के कब्जे में आ गया है। नजदीक के इरपिन, बूचा, होस्टोमेल कस्बों सहित 30 कस्बों-गांवों में हालात सामान्य बनाने का कार्य रविवार को शुरू हो गया। तुर्की में हुई वार्ता के दौरान रूस ने कीव और चार्निहीव के नजदीकी इलाकों से सेना हटाने की घोषणा की थी।

मीकोलईव के काला सागर के किनारे स्थित बंदरगाह पर रूस के मिसाइल हमला किया है। इसी प्रकार से ओडेसा बंदरगाह के नजदीक स्थित तेल गोदाम पर रूसी मिसाइलों का हमला हुआ है। मारीपोल बंदरगाह पर भी हमले की खबर है। रूसी सेना ने रविवार को कीव से 50 किलोमीटर दूर स्थित वासिलकीव के यूक्रेनी सेना के एयर कमांड सेंटर पर मिसाइल से हमला किया। यह सेंटर रूसी हमले से पहले ही बर्बाद हो चुका है। इसमें कुछ गतिविधियां चल रही थीं, ताजा हमले से वे भी खत्म हो गई हैं। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यूक्रेन के दक्षिणी भाग में डिनिप्रो की हवाई पट्टी को नष्ट कर दिया गया है। इससे यूक्रेन की हवाई हमले की क्षमता कम हुई है। इन्हें मिलाकर यूक्रेन के 28 सैन्य ठिकानों को अभी तक नष्ट किया जा चुका है। नष्ट होने वाले ठिकानों में दो शस्त्रागार भी शामिल हैं। यूक्रेनी सेना ने बताया है कि रूसी हवाई हमले से लुहांस्क क्षेत्र के सीवरो डोनेस्क और रूबीझेन में नुकसान हुआ है। यूक्रेनी सेना कहा है कि उसने लुहांस्क और डोनेस्क इलाकों शनिवार को हुए रूसी सेना के छह हमलों को विफल किया है।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *