ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / सरकारी राशन दुकान बंद, दो दिन नहीं मिलेगा राशन

सरकारी राशन दुकान बंद, दो दिन नहीं मिलेगा राशन

रायपुर: राशन दुकान संचालक अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर मंगलवार से हड़ताल पर चले गए हैं। इसकी वजह से राजधानी सहित प्रदेशभर में राशन दुकानें बंद हो गई हैं। नतीजतन प्रदेश के 73 लाख 50 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को अगले दो दिनों तक राशन नहीं मिलेगा। दुकानों का संचालन 10 फरवरी से शुरू किया जाएगा। हड़ताल देशभर में की जा रही है, जिसकी वजह से देशभर में राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा दिया जाने वाला राशन हितग्राहियों को नहीं मिल पाएगा।

संचालकों की प्रमुख मांगों में दुकान संचालन पर न्यूनतम 50 हजार रुपये का मानदेय तय करना, पीएमजीकेएवाई योजना के तहत राशन का आवंटन करना, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम की सिफारिशों को लागू करना, शक्कर आदि की बिक्री पर होने वाली हानि पर एक रुपये प्रति क्विंटल की दर से अनुमति, जूट के बोरों में खाद्यान्न की आपूर्ति, पश्चिम बंगाल का राशन माडल सभी राज्यों में लागू करना, कोविड पीड़ित व्यापारियों को 50 लाख रुपये मुआवजा देना सहित अन्य मांगें शामिल हैं।

जिले में दो दिनों से राशन की आपूर्ति प्रभावित

राशन दुकानों के लिए बनाए गए नियमानुसार सोमवार को दुकानें बंद रखी जाती हैं। वहीं, मंगलवार से सभी राशन दुकान संचालक हड़ताल पर चले गए हैं। नौ फरवरी तक वे हड़ताल पर रहेंगे। इस बीच जिले में राशन की आपूर्ति प्रभावित रहेगी।शासन ने राशन दुकानों को बंद रखने पर कार्रवाई का आदेश निकाला है। दूसरी ओर पीडीएफ संघ के उपाध्यक्ष मुन्‍ना ने बताया कि दुकान संचालक हड़ताल जारी रखेंगे।

फैक्ट फाइल

13,524 प्रदेश में कुल राशन दुकानें

73,51,688 कुल राशन कार्डधारक

221 जिले में शहरी राशन दुकान

416 जिले में ग्रामीण क्षेत्रों की राशन दुकानें

3,13,648 जिले के नगरीय निकायों में कार्डधारक

2,61,994 जिले में ब्लाकवार कार्डधारक

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *