ताज़ा खबर
Home / देश / तंबाकू कारोबारी के ठिकानों पर IT की रेड, छापेमारी में 60 करोड़ से अधिक की कीमत की मिली लग्जरी कार

तंबाकू कारोबारी के ठिकानों पर IT की रेड, छापेमारी में 60 करोड़ से अधिक की कीमत की मिली लग्जरी कार

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के कानपुर में आयकर विभाग ने कानपुर में मौजूद बंसीधर तंबाकू कंपनी के मुख्यालय के साथ ही दिल्ली, मुंबई, गुजरात समेत 20 ठिकानों पर छापेमारी की है. इल्जाम है कि कंपनी ने आयकर विभाग के सामने अपना टर्नओवर 20 से 25 करोड़ दिखाया है, लेकिन असल में इस कंपनी का टर्नओवर लगभग 100- 150 करोड़ के आसपास है. इस कार्रवाई के दौरान इस बात ने भी अधिकारियों को हैरान कर दिया है कि कंपनी के मालिक के.के. मिश्रा के बेटे शिवम की सभी लग्जरी गाड़ियों और सुपरबाइक्स के नंबर एक ही हैं.

29 फरवरी को आयकर विभाग ने जब तंबाकू कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की थी. इसी दौरान जब शुक्रवार को यानी दूसरे दिन आयकर अधिकारियों की टीम बंसीधर टेबेको कॉर्पोरेट लिमिटेड के मालिक के.के.मिश्रा के बेटे शिवम के दिल्ली में वसंत विहार में मौजूद बंगला नम्बर डी7/9 से जो करोड़ों रुपये कीमत की लग्जरी गाड़िया बरामद हुई हैं, उन सभी में अधिकारियों ने एक खास बात देखी. उनकी सभी गाड़ियों और बाइक्स का नंबर एक जैसा है यानी 4018.

बरामद की गई सभी गाड़ियां शिवम, उनके पिता के.के.मिश्रा और बंसीधर टेबेको कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड हैं. इन गाड़ियों में 16 करोड़ की रोल्स-रॉयस फैंटम भी शामिल है. इसके अलावा शिवम मिश्रा के आवास से मैकलेरन,लेम्बोर्गिनी और फेरारी जैसी लग्जरी गाड़ियां बरामद की गई हैं.

बताया जा रहा है कि छापेमारी के दौरान आयकर विभाग ने 4.5 करोड़ नकद जब्त किया है. साथ ही कुछ बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं. सूत्रों के अनुसार, तंबाकू कंपनी हिसाब-किताब में दर्शाई गई कंपनी को फर्जी चेक जारी कर रही थी, लेकिन दूसरी ओर अन्य बड़े पान मसाला घरानों को उत्पाद की आपूर्ति कर रही थी. तंबाकू कंपनी 20 -25 करोड़ का टर्नओवर दिखाती थी जो असल में 100 से 150 करोड़ से ज्यादा होता है.

6 गाड़ियों से पहुंचे थे आयकर विभाग के अधिकारी

जानकारी के मुताबिक, करीब 80 साल से तंबाकू कारोबार से जुड़े फर्म के मालिक केके मिश्रा उर्फ ​​मुन्ना मिश्रा का नयागंज में पुराना ऑफिस है. गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे आयकर विभाग के अधिकारी 6 गाड़ियों से पहुंचे थे और पूरे परिसर को अपने कब्जे में ले लिया था. वहां मौजूद कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी ले लिये गए थे. कागजी दस्तावेजों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को भी कब्जे में ले लिया गया. फिलहाल, रियल एस्टेट, बेनामी संपत्तियों के अलावा नकदी की भी तलाश भी जारी है.

एक साथ कई ठिकानों पर छापेमारी

आयकर अधिकारियों ने कारोबारी के कानपुर के साथ दिल्ली स्थित बंगले पर भी छापेमारी की है. वहां पर भी ऐसे ही कार्रवाई चल रही है. भारी टैक्स चोरी का इनपुट मिलने के बाद आयकर टीम कंपनी के अलग-अलग ठिकानों पर पहुंची. इनकम टैक्स के साथ-साथ जीएसटी चोरी की भी बात सामने आ रही है. मालूम हो कि नयागंज स्थित बंसीधर एक्सपोर्ट और बंसीधर टोबैको का कारोबार विदेशों तक फैला हुआ है. कंपनी का तंबाकू का बड़ा काम है. कंपनी बड़े पान-मसाला ग्रुप्स को माल सप्लाई करती है. हालांकि, अब ये कंपनी आईटी की रडार पर आ गई है.

पांच राज्यों में कंपनी से जुड़े ठिकानों और लोगों पर इनकम टैक्स की करवाई जा रही है. सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग की 15 से 20 टीमें गुजरात में अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश में कानपुर, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में छापेमारी कर रही हैं.

 

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *