ताज़ा खबर
Home / देश / सीएए लागू होने के बाद बरेली से लेकर लखनऊ तक के मौलानाओं ने दीं प्रतिक्रियाएं,
सीएए

सीएए लागू होने के बाद बरेली से लेकर लखनऊ तक के मौलानाओं ने दीं प्रतिक्रियाएं,

बरेली: केंद्र सरकार की ओर से सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) लागू किए जाने का बरेलवी उलमा ने स्वागत किया है। ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने कहा है कि देश के हर मुसलमान को इसका स्वागत करना चाहिए। यह कानून नागरिकता देता है, छीनता नहीं। इससे भारत के मुसलमानों का कोई लेना-देना नहीं। उन्होंने कहा कि सरकार यह कानून बहुत पहले लागू करना चाहती थी पर देश में विरोध-प्रदर्शन की वजह से ऐसा नहीं हो सका। अब सरकार ने इसका नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसका हम स्वागत करते हैं।

यह कानून उन लोगों के संबंध में है जो अफगानिस्तान, पाकिस्तान आदि पड़ोसी देशों से आकर भारत में रह रहे हैं। ऐसे लोगों को इस कानून के जरिये नागरिकता दी जाएगी।मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने कहा कि इस कानून का अध्ययन करने के बाद स्पष्ट तौर पर पता चला कि इस कानून से भारत के मुसलमानों का कोई लेना-देना नहीं है बल्कि यह कानून उन लोगों से संबंध रखता है जो अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए हुए लोग जो अभी भारत में रह रहे हैं। उनको अब तक नागरिकता नहीं मिली है।

ऐसे लोगों को नागरिकता दी जाएगी। मौलाना ने उन लोगों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो लोग मुसलमानों को डरा रहे हैं और गुमराह व भयभीत कर रहें हैं, उनको एक बार क़ानून का मसौदा पढ़ लेना चाहिए फिर उसके बाद उनको समझ में आ जायेगा कि असल कानून की ह़क़ीक़त क्या है, बग़ैर क़ानून का अध्ययन किये कोई बात कहना मुनासिब नहीं है इससे मुसलमान भयभीत होते हैं और देश में अराजकता फैलती है।मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने आगे कहा कि इस कानून से मुसलमानों को घबराने और परेशान होने की जरूरत नहीं है, कुछ राजनीतिक लोगों का सिर्फ यह मकसद रह गया है कि वह मुसलमानों का वोट हासिल करने के लिए जज्बाती व भड़काऊ और बेबुनियाद बयानबाजी करते हैं मगर अब सियासी ह़ालात बहुत बदल चुके हैं।

मौलाना ने आगे कहा कि मैं भारत के तमाम मुसलमानों को मशवरा दे रहा हूं कि हर मुसलमान इस कानून का स्वागत करें।नागरिकता संशोधन अधिनियम की अधिसूचना जारी होने पर लखनऊ में ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि मुझे भी अभी ही पता चला है कि गृह मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि इससे किसी को भी फिक्रमंद होने की जरूरत नहीं है। हमें अपने मुल्क के कानून पर भरोसा होना चाहिए। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि हम कानून का अध्ययन करेंगे और फिर इस पर कुछ कह पाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी को अमन कायम रखना चाहिए और किसी को भी भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है।

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *