ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / यात्री ट्रेनों को नियमित चलाने रेलवे करे सुदृढ़ व्यवस्था : केशरवानी

यात्री ट्रेनों को नियमित चलाने रेलवे करे सुदृढ़ व्यवस्था : केशरवानी

बिलासपुर। यात्री ट्रेनों का सुव्यवस्थित संचालन के लिए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने गुरुवार को रेलवे बोर्ड की चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा को रेल मंत्री के नाम पत्र सौंपा। पत्र में कांग्रेस की ओर से आरोप लगाया गया है कि यात्री गाड़ियों का जानबुझकर रद किया जा रहा है। ट्रेक मेंटनेंस के नाम पर जिन यात्री ट्रेनों को रद किया जा रहा है उसी ट्रेक पर कोयला से भरे मालगाड़ियों को दौड़ाया जा रहा है। समय के पाबंद रेलवे की सेवा को आम लोगों के बीच बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। कांग्रेस ने रेलवे के निजीकरण करने की आशंका भी जताई और पत्र में साफ कहा है कि अगर ऐसा हुआ तो कांग्रेस और देश की जनता चुप बैठने वाली नहीं है।

गुरुवार को रेलवे बोर्ड की चेयरमैन अल्प प्रवास पर बिलासपुर पहुंची। रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दाैरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी प्रतिनिधि मंडल के साथ मिले व रेल मंत्री के नाम पत्र सौंपा। विलंब से चलने वाली ट्रेनों का समय ठीक करने, रद ट्रेनों की बहाली की मांग प्रमुख रूप से उठाया है। पत्र में लिखा है कि बीते तीन वर्षो से देश की रेल सुविधाएं पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। यात्री ट्रेनों काे बिना कारण बताए रद करने फरमान जारी कर दिया जाता है। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली सैकड़ों यात्री ट्रेनों को कई बार लंबे समय के लिए रद किया गया है। महीनों पहले यात्रा की योजना बनाकर रिजर्वेशन करवाने वाले यात्री रेल्वे की इस मनमानी से परेशान होते है।

त्योहार, छुट्टियों व शादी व्याह के सीजन मे रेल्वे बिना बताये यात्री ट्रेनों को रद कर देती है। ट्रेनों को रद करने के पीछे मेंटनेंस को कारण बताया जाता है। जबकि उन्ही ट्रेक पर यात्री ट्रेनों से 50 गुना अधिक क्षमता के मालवाहक ट्रेनों को चलाया जाता है। छत्तीसगढ़ से निकलने वाले कोयले का परिवहन कर दूसरे प्रदेश को भेजने के लिए भी प्रदेश की यात्री सुविधाओं को बाधित किया जा रहा है। यह छत्तीसगढ़ की जनता के साथ छलावा है और प्रदेश की जनता का अपमान भी है। रेलवे यात्री ट्रेनों को नियमित चालन की व्यवस्था सुनिश्चित करे साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग,सेवानिवृत सैनिकों, छात्रों, बच्चो को पूर्व में मिलने वाली छूट को बहाल की जाय।

यात्री सुविधाओं के बजाय मालगाड़ियों को दे रहे महत्व

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने रेल मंत्री के नाम लिखी चिट्टी को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को सौंपते हुए यह आरोप लगाया है कि रेल्वे द्वारा जिस प्रकार से यात्री ट्रेनों के संचालन मे लगातार कोताही बरती जा रही उससे स्पष्ट हो रहा की रेल्वे यात्री सुविधाओं की अपेक्षा मालवाहक गाड़ियों को ज्यादा प्राथमिकता दे रही, यह जानबूझ कर किया जाने वाला षड़यंत्र है ताकि जनमानस मे रेल अलोकप्रिय हो और मोदी सरकार रेलवे को निजी हाथों विशेषकर अदाणी समूह को सौंप सके। रेल देश के नागरिकों की सबसे सुलभ और लोकप्रिय सुविधा है। आजादी के पहले और बाद मे भी सभी सरकारों नें घाटा उठा कर भी जनहित मे रेल्वे का संचालन अनवरत जारी रखा। रेल्वे को बेचने का कोई भी प्रयास देश की जनता के साथ धोखा है कांग्रेस पार्टी इसका विरोध करेगी।

बुधवार को इसी मुद्दे पर पीसीसी के निर्देश पर प्रदेशभर में रेल यातायात व्यवस्था को ठप किया था। ऐसा करने पीसीसी ने रेलवे को चेतावनी दी है। इसके बाद भी रेलवे ने अपना रवैया नहीं सुधारा तो आगे बढ़ी कार्रवाई की जाएगी। यात्री ट्रेनों की बहाली और सभी ट्रेनों का परिचालन तय समय पर हो इसके लिए हमने रेल मंत्री के नाम रेलवे बोर्ड की चेयरमेन को पत्र सौंपा है।

 

About jagatadmin

Check Also

स्टंट करना कपल को पड़ा भारी, एसपी की गाड़ी को देख दोनों भागने लगे

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एसपी शशि मोहन सिंह ने सड़क पर बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *