ताज़ा खबर
Home / खास खबर / Agni-5 Missile का सफल परीक्षण

Agni-5 Missile का सफल परीक्षण

सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 को आज यानी बुधवार को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया. इसकी जानकारी भारत सरकार ने दी.

अग्नि-5 तीन चरणों में मार करने वाली मिसाइल है. यह मिसाइल उच्च सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.

एक अधिकारी ने कहा, “भारत ने जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता रखने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया. अग्नि-5 मिसाइल उच्च स्तरीय सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है,

जिसका परीक्षण बुधवार को किया गया. अग्नि-पांच का सफल परीक्षण विश्वस्त न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने की भारत की नीति के अनुरूप है.

 

गौरतलब है कि जमीन से जमीन पर मार करने वाली इस मिसाइल का सबसे पहला टेस्ट साल 2012 में हुआ था. भारत पहले ही अग्नि-1,2,3 मिसाइल को ऑपरेशनली तैनात कर चुका है. माना जाता है कि ये तीनों मिसाइल पाकिस्तान की तरफ से उठ रहे खतरों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है ki

जबकि अग्नि-5 को खासतौर से चीन की तरफ से मिल रही चुनौतियों के लिए तैयार किया गया है. अग्नि-5 की पहुंच चीन के हर इलाके तक है.

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *