ताज़ा खबर
Home / दुर्ग भिलाई / रस्तोगी नर्सिंग कॉलेज के छात्रों का भोजन का निरीक्षण सिर्फ खाना पूर्ति

रस्तोगी नर्सिंग कॉलेज के छात्रों का भोजन का निरीक्षण सिर्फ खाना पूर्ति

भिलाई छात्रावास में उल्टी, दस्त की घटना घटित होने के बाद रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी और हाईटेक मल्टी स्पेशलिटी को भिलाई निगम ने नोटिस जारी किया है। रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी को निगम ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि आवासीय प्रयोजन के लिए भवन की अनुमति प्राप्त की गई थी। लेकिन निर्मित भवन का उपयोग अवैध रूप से रस्तोगी कॉलेज आफ नर्सिंग नामक शैक्षणिक संस्था के संचालन के लिए किया जा रहा है। जो कि छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 293, 294 व 301 का उल्लंघन है।

इधर रस्तोगी एजुकेशन सोसाइटी को दूसरा पत्र भी जारी किया गया है, जिसमें हॉस्टल प्रबंधन द्वारा छात्रावास संचालन हेतु आवश्यक सुविधाएं जैसे पेयजल, शौचालय एवं छात्रावास भवन परिसर की साफ सफाई, फायर सेफ्टी पंजीयन एवं उपकरण की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने का उल्लेख किया गया है। जांच में जल शुद्धीकरण यंत्र क्षतिग्रस्त एवं जर्जर स्थिति में पाया गया था। इन सब के संबंध में भी जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है।

इसके अतिरिक्त रमेश मिश्रा एवं विजयलक्ष्मी को भी नोटिस जारी करते हुए आवासीय प्रयोजन हेतु लिए गए भवन अनुज्ञा पर छात्रावास संचालित करने को लेकर छात्रावास को तत्काल बंद कर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य अधिकारी जे पी मेश्राम और अभिहित अधिकारी दुर्ग के निर्देशन में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी कंचन वर्मा खाद्य एवं औषधि प्रशासन दुर्ग द्वारा रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी के मेस जहां रस्तोगी नर्सिंग कॉलेज के छात्रों का भोजन तैयार किया जाता है का निरीक्षण किया गया ।

कुछ दिनों से रस्तोगी नर्सिंग कॉलेज के छात्रों तबियत बिगड़ रही थी कुछ छात्रों को हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा था। कल शाम मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दूरभाष पर जानकारी एवं निर्देश प्राप्त होने पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम द्वारा कॉलेज के मेस का निरीक्षण एवं छात्रों को देने के लिए तैयार दाल फ्राई , रोटी बनाने के लिए उपयोग किये जाने वाले आटा, धनिया पाउडर ,और पास्ता का नमूना संग्रहण कर जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व में कभी भी रस्तोगी छात्रावास में खान- पान को लेकर कभी भी निरीक्षण नहीं किया । समय≤ पर अगर निरीक्षण किया जाता तो ऐसी घटना नहीं घटती लेकिन सवाल उठता हैं? कि ये सिर्फ खाना पूर्ति का स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपनी दिखावी कार्यवाही कर रहा हैं। कहीं न कहीं स्वास्थ्य विभाग पर प्रश्नचिन लगता दिख रहा हैं।कहीं न कहीं रस्तोगी काॅलेज के प्रबंधन को बचाने की शाजिस नहीं तो रची जा रही हैं? जिला प्रशासन को चाहिए रस्तोगी छात्रावास एवं काॅलेज प्रबंधन के खिलाफ सक्त कार्यवाही होने चाहिए।

About jagatadmin

Check Also

शादीशुदा गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड दोनों ने साथ में लगाई फांसी

भिलाई नगर :दुर्ग जिले के खोपली गांव में एक शादीशुदा प्रेमिका ने युवक के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *