ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / आईआईटी, सोलर पॉवर प्लांट, ईएसआईसी हॉस्पिटल के बाद चौथी बड़ी सौगात

आईआईटी, सोलर पॉवर प्लांट, ईएसआईसी हॉस्पिटल के बाद चौथी बड़ी सौगात

दुर्ग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को दोपहर 12: 30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 41 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2 हजार रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने लगातार रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया है। इस प्रयास के तहत एक बड़े कदम के रूप में आज प्रधानमंत्री ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा।

ये स्टेशन शहर के दोनों किनारों को एक साथ मिलाते हुए ’शहर के केंद्र’ के रूप में कार्य करेंगे। इन स्टेशनों पर आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध होगी। इनमें छत प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बेहतर आधुनिक फेकेड, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं। साथ ही, इन्हें पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल पुनर्विकसित किया जाएगा। इन स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। ये रोड ओवरब्रिज और अंडरपास 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित हैं। लगभग 21 हजार पांच सौ बीस करोड़ रुपये की लागत से इन परियोजनाओं का निर्माण किया गया है। इन परियोजनाओं से भीड़ कम होगी, सुरक्षा व कनेक्टिविटी बढ़ेगी औररेल यात्रा की क्षमता व दक्षता में सुधार होगा।

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के करकमलों द्वारा छतीसगढ़ राज्य में लगभग 2700 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन का शिलान्यास तथा रोड ओवर ब्रिज/रोड अंडर ब्रिज का शिलान्यास/लोकार्पण किया गया। इसके तहत उन्होंने पुनर्विकसित किए जा रहे 21 स्टेशनों तथा 83 रोड ओवर ब्रिज/रोड अंडर ब्रिज का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिनमें छत्तीसगढ़ प्रदेश के शामिल 17 स्टेशनों में कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, सरोना, भाटापारा, डोंगरगढ़, भिलाईनगर, हथबंध, बिल्हा, बैकुंठपुर रोड, अम्बिकापुर, उसलापुर, पेंड्रारोड, जांजगीर नैला, चांपा, बाराद्वार, दल्लीराझरा, भानुप्रतापपुर, निपनिया, मंदिरहसौद एवं भिलाई स्टेशन शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर देश की जनता को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि हम बड़े सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए दिन रात एक कर देते है। यही संकल्प इस विकसित भारत, विकसित रेल्वे कार्यक्रम में दिख रहा है। उन्होंने देश भर से कार्यक्रम में जुड़े सभी लोगों का अभिनंदन किया। उन्होंने सभी राज्यों के़े राज्यपाल व मुख्यमंत्री गणों को, केंद्र व राज्य सरकारों के समस्त मंत्रीगणों को, विधायकों एवं गणमान्य नागरिकों को एवं 500 से अधिक रेल्वे स्टेशनों और 1.5 हजार से ज्यादा दूसरी जगहों से जुड़े सभी लोगों को शिलान्यास कार्यक्रम की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 2 हजार से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने 27 राज्यों के लगभग 300 से अधिक जिलों में 550 से अधिक रेल्वे स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास किया। इन परिजनाओं का उद्देश्य देश के युवाओं को लाभ पंहुचाना है। इससे लाखों नौजवानों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

परियोजना के तहत कायाकल्प स्कूल कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और रोजगार के लिए रोज सफर करने वाले लोगों को सुविधा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा विकसित भारत युवाओं के सपनों का भारत है और युवाओं का सपना ही मोदी का संकल्प है। अमृत भारत स्टेशन विरासत और विकास दोनों के प्रतीक होंगे। मोदी जी ने उड़ीसा, तमिलनाडू, गुजरात व अन्य रेल्वे स्टेशनों की अधोसंरचना का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा इन्ही स्टेशनों की तरह अमृत भारत रेल्वे स्टेशन उस शहर की विशेषता से दुनिया को परिचित कराएगा। इन स्टेशनों के निर्माण में दिव्यांग व बुजुर्गो की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। 1 दशक पहले रेल्वे की सुविधा सिर्फ पैसे वाले लोग ही उठा सकते है ऐसी धारणा थी पर आज मध्यम वर्गी एवं गरीब वर्ग में आने वाले लोग भी इसका लाभ ले रहे हैं। पिछले दस वर्ष में रेल्वे में तेजी से विकास हुआ है।

कार्यक्रम में सांसद विजय बघेल ने उपस्थित रेल्वे विभाग के सभी अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों शिलान्यास कार्यक्रम की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने दुर्ग जिले के निवासियों की ओर से प्रधानमंत्री श्री मोदी जी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि इस प्रकार ऐतिहासिक कार्यक्रम में सहभागी एवं साक्षी हो पाए। रेलवे परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था की सराहना की एवं लोगों को सफाई बनाए रखने की अपील भी की। उन्होंने विगत दिनों में दुर्ग में हुए विकास कार्यों के लिए भी प्रधानमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।

लोकार्पण एवं शिलान्यास

26 फरवरी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत देश के 554 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प एवं 1500 से अधिक रेलवे ओवर ब्रिज अंडरब्रिज का शिलान्यास एवं लोकार्पण वर्चुअल माध्यम से किया गया। इसी कड़ी में दुर्ग विधानसभा क्षेत्र में दो स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। दुर्ग रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर 1 पर रायपुर की दिशा में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। जिसमें कार्यक्रम प्रभारी राजेन्द्र कुमार पाध्ये, गंजपारा सदर मंडल, बोरसी कसारीडीह मंडल और दीपक नगर एवं आमदी मंदिर वार्ड के कार्यकर्ता शामिल थे।

दुर्ग विधानसभा में दूसरा कार्यक्रम उरला रेलवे क्रॉसिंग में सिद्धेश्वर मंदिर के पास बघेरा ओवरब्रिज शिलान्यास और उरला अंडरब्रिज शिलान्यास रखा गया। जिसमें कार्यक्रम प्रभारी कांतिलाल जैन, चंडी शीतला मंडल एवं सिकोला पटरीपार मंडल के कार्यकर्ता शामिल थे। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। जिसके लिए उन्हे सांसद विजय बघेल द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही स्कूलों में निबंध, ड्रांइग, भाषण, कविता पाठ व यात्रा वृतांत प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किया गया।

दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में रसमडा रेलवे स्टेशन के पास दुर्ग की दिशा में अंडरब्रिज शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसी प्रकार पाटन विधानसभा क्षेत्र में कुम्हारी के पास ग्राम कुगदा में अंडरब्रिज शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर सांसद विजय बघेल, विधायक गजेन्द्र यादव, कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सीएसपी चिराग जैन, डीआरएम व रेलवे के समस्त अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस,बागेश्वर महाराज की कथा का खर्च जुड़ेगा भाजपा प्रत्याशी के खाते में

कोरबा : बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के हनुमत कथा कार्यक्रम में हुए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *