ताज़ा खबर
Home / Uncategorized / रूस ने यूक्रेन पर किया अटैक, किंझल मिसाइल, S-300, ड्रोन , जल उठा पूरा यूक्रेन

रूस ने यूक्रेन पर किया अटैक, किंझल मिसाइल, S-300, ड्रोन , जल उठा पूरा यूक्रेन

कीव: नए साल से पहले रूस ने यूक्रेन को सबसे बड़ा झटका दिया है। रूस ने फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक 158 हवाई हमले किए गए। रूस ने इस दौरान 122 मिसाइल और 36 ड्रोन फायर किए थे। इसमें कम से कम 13 नागरिकों की मौत हो गई। यूक्रेनी वायुसेना इसे 22 महीने पहले शुरू हुए युद्ध के बाद सबसे बड़ा हमला मान रही है। इससे पहले कुछ इस तरह का हमला रूस ने नवंबर 2022 में किया था। तब उसने यूक्रेन के खिलाफ 96 मिसाइल से हमला किया था।

यूक्रेन के सैन्य प्रमुख वलेरी जालुजनी ने कहा कि यूक्रेनी एयरफोर्स ने रात भर 87 मिसाइलों और 27 शहीद ड्रोन को हवा में नष्ट कर दिया। एयरफोर्स कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा, ‘फरवरी 2022 में रूस के पूर्ण आक्रम के बाद सबसे बड़ा हवाई हमला।’ इस साल मार्च में रूस की ओर से एक हमले में 81 मिसाइल दागे गए थे। ठंड के कारण इस समय फ्रंटलाइन पर लड़ाई काफी हद तक रुकी हुई है।

क्या बोले जेलेंस्की

इस हमले को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, ‘आज रूस ने लगभग अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर तरह के हथियार का उपयोग किया। किंझल मिसाइल, S-300, ड्रोन। स्ट्रैटेजिक बॉम्बर ने X-101/X-505 मिसाइलें लॉन्च कीं। यूक्रेन के विरुद्ध दागी गई मिसाइलों में अधिकांश को मार गिराया गया।’ उन्होंने बताया कि इस हमले में एक प्रसूति वार्ड, शैक्षिक सुविधाएं, एक शॉपिंग मॉल, बहुमंजिला आवासीय भवन और निजी घर तबाह हुए। जेलेंस्की ने इसे एक आतंकी हमला बताते हुए, बदला लेने की बात कही है।

लोग मलबे में दबे

इस हमले के बाद यूक्रेन ने अपने पश्चिमी सहयोगियों से शुक्रवार को इस तरह के हवाई हमलों से खुद को बचाने के लिए एयर डिफेंस की मांग की है। रूस की ओर से 18 घंटे तक यह हमला चला। यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक अभी भी अज्ञात संख्या में लोग मलबे में दब गए। यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा, ‘रूस ने हमले में पनडुब्बी से लॉन्च होने वाली कलिब्र मिसाइल को छोड़कर लगभग उनके पास मौजूद हर हथियार को दागा।’ हमला गुरुवार को शुरू हुआ और रातभर जारी रहा।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *