ताज़ा खबर
Home / देश / Aadhar Card में अब नहीं आएगा पिता और पति का नाम

Aadhar Card में अब नहीं आएगा पिता और पति का नाम

देश के सबसे अहम दस्तावेज में से एक आधार कार्ड (Aadhar Card) में अब कई बदलाव होने जा रहे हैं. दरअसल अब आधार कार्ड में अगर आप अपडेट करवाएंगे तो उसमें पिता या फिर पति के साथ कार्ड में रिश्ते की पहचान को उजागर नहीं किया जाएगा.

आधार कार्ड से अब रिश्तों की पहचान नहीं हो सकेगी. अब ये सिर्फ आइडेंटिटी के तौर पर ही होगा. आधार कार्ड में अब पिता या फिर पति की जगह केयर ऑफ लिखा आएगा.

हाल ही में एक एप्लीकेंट ने अपना एड्रैस चेंज होने पर अपनी फैमिली के आधार कार्ड्स को अपडेट करवाया, जिसमें पिता के रिश्ते की जगह केयर ऑफ लिखकर आया. उन्हें लगा कि ये गलती से हो गया लेकिन बाद में जब उन्होंने आधार सेंटर पर जाकर इसके बारे में बताया तो पता चला कि अब से यही लिखा आएगा.

आधार अपडेट के लिए ऑथराइज्ड CSC के  मैनेजिंग डायरेक्टर निदेशक दिनेश त्यागी के मुताबिक अब आधार कार्ड में पिता, पुत्र, पुत्नी की जगह ‘केयर आफ’ लिखकर आ रहा है.

एप्लीकेंट केयर आफ में भी किसी का नाम नहीं दे सकता है. सिर्फ नाम और पता देकर भी आधार कार्ड अपडेट करवा सकता है. उन्होंने दलील दी कि आधार कार्ड से रिश्ते तय नहीं हो सकते हैं.

UIDAI के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक साल 2018 में आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया था, जिसमें लोगों की प्राइवेसी की बात कही गई थी.

वहीं अब इसी फैसले के बेसिस पर आधार कार्ड में एप्लीकेंट्स के रिश्तों की पहचान नहीं बताई जा रही है. ये बदलाव कब से लागू किए गए, इसको लेकर UIDAI ने कोई जानकारी नहीं दी है.

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *