ताज़ा खबर
Home / शिक्षा / ‘नो शॉर्टकट’, पीएम मोदी ने छात्रों को दिया सफलता का गुरुमंत्र

‘नो शॉर्टकट’, पीएम मोदी ने छात्रों को दिया सफलता का गुरुमंत्र

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि माता-पिता को सामाजिक स्थिति के कारण बच्चों पर दबाव नहीं डालना चाहिए. साथ ही उन्होंने छात्रों को अपेक्षाओं के किसी भी बोझ से बाहर निकलने के लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी.

‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए. परीक्षाओं में अनुचित प्रथाओं के इस्तेमाल के खिलाफ भी दृढ़ता से बात की.  नकल से किसी को एक या दो परीक्षा में मदद मिल सकती है लेकिन जीवन में लंबे समय में इसका लाभ नहीं मिलता. छात्रों से कहा कि वे कभी भी ‘‘शॉर्टकट’’ रास्ता न अपनाएं. छात्रों की कड़ी मेहनत हमेशा उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगी.

‘दबाव का करें विश्लेषण’
छात्रों को कई बार उन पर पड़ रहे दबाव का विश्लेषण करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि कहीं वे अपनी ताकत को कम तो नहीं आंक रहे हैं. परिवार के सदस्यों की अपेक्षाएं होना स्वाभाविक है लेकिन अगर यह सामाजिक वर्ग या स्थिति से जुड़ा होता है तो गलत है. जैसे एक बल्लेबाज दर्शकों के चौके और छक्के की मांग वाली आवाजों को नजरअंदाज करते हुए फेंकी गई गेंद पर ध्यान केंद्रित करता है उसी प्रकार छात्रों को भी अपने काम पर ध्यान देना चाहिए

38 लाख छात्र हुए शामिल
‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ में भाग लेने के लिए इस वर्ष रिकॉर्ड 38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, छात्रों का पंजीकरण पिछले साल की तुलना में कम से कम 15 लाख अधिक है.

About jagatadmin

Check Also

एसआई भर्ती पर विवाद PHQ ने व्यापम को रिजल्ट घोषित करने से रोका,

रायपुर। एसआई, सूबेदार और प्लाटून कमांडर की बहुप्रतीक्षित भरती के रिजल्ट को लेकर पीएचक्यू और व्यापम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *