ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / राम वन गमन पथ का लोकार्पण 10 अप्रैल को CM भूपेश

राम वन गमन पथ का लोकार्पण 10 अप्रैल को CM भूपेश

 सरकार की महत्वाकांक्षी राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना के तहत चंदखुरी के बाद शिवरीनारायण में भी जीर्णोद्धार और नवनिर्माण का कार्य पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 10 अप्रैल को इन कार्यों का लोकार्पण करने वाले हैं। इससे पहले 8 अप्रैल से ही लोकार्पण समारोह शुरू हो जाएंगे। इसमें मानस मंडलियों की राज्य स्तरीय प्रतियाेगिता होगी। वहीं प्रख्यात भजन गायक अनूप जलोटा और पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल का गायन भी होगा।

छत्तीसगढ़ में रामायण कालीन अवशेषों को सहेजने और संवारने के उद्देश्य से चिन्हांकित 75 स्थानों पर राम वन गमन पर्यटन परिपथ के तहत काम प्रस्तावित हैं। योजना के पहले चरण में 9 स्थानों पर बुनियादी विकास कार्यों, जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। पिछले साल शारदीय नवरात्र में माता कौशल्या मंदिर परिसर चंदखुरी का लोकार्पण किया गया था।

इस वर्ष रामनवमी के अवसर पर 10 अप्रैल को शिवरीनारायण धाम, विष्णु कांक्षी तीर्थ में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के विकास कार्यों का लोकार्पण समारोह आयोजित किया जा रहा है। 8,9और10अप्रैल को तीन दिवसीय भव्य आयोजन में देश-प्रदेश के प्रतिष्ठित कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। साथ ही प्रदेश स्तर पर मानस मंडलियों की मानस गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस स्पर्धा में 7 हज़ार मानस गायकों ने भाग लिया है। इनमें से चयनित 25 जिलों की मानस मंडलियों के लगभग 350 कलाकार शिवरीनारायण में अपनी प्रस्तुतियां देंगे। 10 अप्रैल को विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे और प्रथम स्थान प्राप्त विजेता दल की प्रस्तुति भी होगी।

तीन दिवसीय इस आयोजन में पद्मश्री ममता चंद्राकर, पद्मश्री अनूप जलोटा, जस गीत गायक दिलीप षडंगी, पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल की प्रस्तुतियां होंगी। इस दौरान इंदिरा कला एवं संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के भूतपूर्व छात्र-छात्राओं के द्वारा शबरी के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति होगी।

भगवान शिवरीनारायण के मुख्य मंदिर पर प्रवेश को नया स्वरूप दिया गया है। यहां श्रीयंत्र लगा है और हजार स्क्वेयर फीट के क्षेत्र में वाल पेंटिग हुई है। मंदिर परिसर में लाल पत्थर लगाए जा रहें हैं। मंदिर परिसर के सभी दीवारों में आकर्षक चित्रकारी की जा रही है। मंदिर परिसर में दीप ज्योति स्तम्भ बनाया जा रहा है। चौपाटी के नीचे महानदी रामघाट से लेकर जनकपुर घाट तक लाल पत्थर लगाए जा रहे हैं। मेला ग्राउंड में कैफेटेरिया, शौचालय, पर्यटन सूचना केंद्र व पार्किंग स्थल बना है। महानदी किनारे शबरी पुल के पास, नटराज चौक के पास, वीडियो चौक के पास भव्य प्रवेश द्वार बनाए गए हैं।

About jagatadmin

Check Also

स्टंट करना कपल को पड़ा भारी, एसपी की गाड़ी को देख दोनों भागने लगे

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एसपी शशि मोहन सिंह ने सड़क पर बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *