ताज़ा खबर
Home / दुर्ग भिलाई / अमृत मिशन योजना के तहत मुक्त होगा टैंकर

अमृत मिशन योजना के तहत मुक्त होगा टैंकर

भिलाई। अमृत मिशन योजना के तहत  कैंप क्षेत्र टैंकर मुक्त होने वाला पहला क्षेत्र बन जाएगा। मेन रायजिंग पाइप लाइन को कैंप क्षेत्र के पाइप लाइन से कनेक्ट करते ही शहर की सबसे बड़ी व घनी आबादी वाले क्षेत्र को भरपूर पानी मिलने लगेगा। बता दें कि भिलाई में 247 करोड़ की योजना अमृत मिशन योजना अंतिम चरण में है। कोरोना काल की वजह से काम पूरा होने में समय जरूर लगा, पर राहत भरी खबर यह है कि अब जल्द ही योजना 100 प्रतिशत पूरा होने की स्थिति में पहुंच गया है।

इस योजना के तहत 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट, 32 लाख लीटर की 12 टंकियों का निर्माण ( दो निर्माणाधीन), शिवनाथ इंटकवेल से 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट तक मेन रायजिंग पाइप लान का विस्तारीकरण, 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट से पानी टंकियों तक पाइप लाइन का विस्तारी करण, पानी टंकियों से घर-घर दिए गए नल कनेक्शन को कनेक्ट कर दिया गया है। कुछ स्थानों पर नलों से इसे जोड़ा जाना बाकी है।

इन स्थानों पर सबसे ज्यादा दिक्कत

भिलाई के स्लम एरिया को तीन हिस्सों में बांटे तो सुपेला, कैंप क्षेत्र तथा खुर्सीपार की निचली बस्तियों में पानी की सबसे ज्यादा दिक्कत है। यह नल तो लगे हैं, पर प्रेशर इतना कम है कि यहां तक पानी पहुंच ही नहीं पाता था। लो प्रेशर तथा नल में पानी नहीं आने की शिकायत आम थी।कैंप क्षेत्र सबसे घनी आबादी वाला इलाका है। यहां की निचली बस्तियों में रोजाना टैंकरों द्वारा 55 से 60 फेरे लगाए जाते हैं। उसके बाद भी पानी की दिक्कत रह जाती थी।मेन रायजिंग पाइप लाइन के कनेक्ट होने से डेढ़ लाख की आबादी वाले क्षेत्र को काफी राहत मिलेगी पाइप लाइन कनेक्ट करने के बाद टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया गया है। टेस्टिंग शुरू होते ही पूरे प्रेशर के साथ लोगों को भरपूर पानी उपलब्ध होने लगेगा।घर-घर नल कनेक्शन दे दिया गया है। पाइप लाइन कनेक्ट कर दिया गया है। टेस्टिंग पूरा होते ही पानी सप्लाई शुरू की जाएगी। उसके बाद कैंप क्षेत्र सबसे पहले टैंकर मुक्त हो जाएगा।

About jagatadmin

Check Also

शादीशुदा गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड दोनों ने साथ में लगाई फांसी

भिलाई नगर :दुर्ग जिले के खोपली गांव में एक शादीशुदा प्रेमिका ने युवक के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *