ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / करी पत्ता के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कड़ी पत्ता पेट से लेकर स्किन तक के लिए है लाभदायक

करी पत्ता के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कड़ी पत्ता पेट से लेकर स्किन तक के लिए है लाभदायक

Curry Leaves Benefits :

कड़ी पत्ते का इस्तेमाल अक्सर अपने घर में खाने का सवाद बढ़ने के लिए करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि कड़ी पत्ता पेट से लेकर स्किन तक के लिए काफी लाभदायक होगा। कड़ी पत्ता को आयुर्वेद मेंऔषधि का दर्जा दिया गया हैं क्योकि इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कढ़ी पत्ते की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाता है जिससे पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके उपयोग से शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं रोजाना कड़ी पत्ते के सेवन से क्या मिलते है चमत्कारी फायदे
कड़ी पत्ता के हैं अनेक फायदे

दांतों की सड़न करे कम 

करी पत्ते ओरल हेल्थ के लिए भी खाए जा सकते हैं. इन पत्तों को चबाने पर दांतों के बैक्टीरिया दूर होने में मदद मिलती है, दांतों की सड़न (Cavity) दूर होती है और ये पत्ते डिस-इंफेक्टेंट की तरह काम करते हैं. बहुत से टूथपेस्ट में भी करी पत्ते पाए जाते हैं.

पाचन तंत्र को रखें दुरुस्त

जिन लोगों को पेट संबंधित समस्याएं जैसे गैस, कब्ज, अपज होती है उन लोगों को कड़ी पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। कड़ी पत्ता पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, साथ ही साथ पेट संबंधित सारी समस्याओं को दूर रखता है। पाचन तंत्र को रखने के लिए इसका सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं। आप चाहे तो दही या छाछ के साथ भी कड़ी पत्ते का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है।

आंखों की रोशनी

कड़ी पत्ते में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। आंखों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए और शरीर में विटामिन ए की पूर्ति करने के लिए कड़ी पत्ते का सेवन एक बहुत ही अच्छा उपाय है।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों में हो रही समस्याएं जैसे डैंड्रफ, खुजली, ड्राइनेस, आदि समस्याओं को दूर करने के लिए कड़ी पत्ता बहुत ही अच्छा उपाय है। बालों के लिए आप कड़ी पत्ते का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही साथ आप चाहे तो इसका तेल बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं। यह दोनों ही उपाय बालों की हर समस्या के लिए फायदेमंद है। यह बालों को गहराई से साफ करते हैं और विकास में मदद करते हैं। कड़ी पत्ते के तेल को हल्का गुनगुना करके सिर में मसाज करने से डैंड्रफ, खुजली जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

वजन कम करे

कड़ी पत्ते का सेवन करने से वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। हर रोज सुबह खाने के पहले कड़ी पत्ते को चबाने से भोजन आसानी से पच जाता है, साथ ही साथ कैलोरीज बर्न करने में भी मदद मिलती है।

डायबिटीज की समस्या को दूर करें

कड़ी पत्ते का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। रोजाना सुबह 5-6 पत्ते चबाने से या इसका रस निकालकर खाली पेट पीने से डायबिटीज की समस्या दूर हो जाती है। कड़ी पत्ते में पाए जाने वाले गुण शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को कड़ी पत्ता चबाने की सलाह दी जाती है।

रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ा

नमन कहते हैं करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और बीमारी से उबारने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और बीमारी पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इसका सेवन हर व्यक्ति को प्रतिदिन करना जरूरी है। सुबह खाली पेट 7 से 8 पत्तियों को चबाने के बाद एक ग्लास पानी पी लेना चाहिए।

 

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *