ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / त्वचा पर सीधा करते हैं नींबू का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क

त्वचा पर सीधा करते हैं नींबू का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क

आज तक आपने नींबू के रस के कई फायदे सुने होंगे।खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर त्वचा की रंगत निखारने तक के  लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण ही कई लोग इसे त्वचा और बालों के लिए आजमाए जाने वाले घरेलू नुस्खों में भी शामिल करते हैं।

पर क्या आप जानते हैं नींबू का रस अगर सीधा त्वचा पर लगाया जाए तो यह फायदे की जगह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो त्वचा पर नींबू का सीधा प्रयोग करने से व्यक्ति को कई तरह की स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

नींबू में मौजूद माइक्रोब्स बन सकते हैं एलर्जी का कारण-
साल 2007 में ‘जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ’ ने अपने एक अध्ययन के दौरान 76 नींबू के नमूनों का परीक्षण किया। इस परीक्षण में उन्होंने पाया कि कई नींबू में  कुछ ऐसे माइक्रोब्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाकर फंगल इंफेक्शन या स्किन एलर्जी जैसे कई रोगों का कारण भी बन सकते हैं। नींबू का इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से धो लें। ध्यान रखें इसे सीधा अपनी त्वचा पर ना लगाएं। कोशिश करें कि नींबू के रस को निकाल कर एक बर्तन में रख लें, उसमें हल्का सा पानी मिलाएं और फिर रुई की मदद से स्किन पर लगाएं।

त्वचा की सेंसिटिविटी बढ़ा सकता है
नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की सेंसिटिव बढ़ाकर त्वचा में रेडनेस और एलर्जी पैदा कर सकता है।ऑयली या सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को त्वचा पर नींबू का सीधा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर वे लोग त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो, इसका रस बहुत कम मात्रा में दही, एलोवेरा या फिर शहद में मिला कर लगाएं।

नींबू के रस में एसिडिक पीएच होता है। इसकी पीएच वैल्यू 2 होती है, जो त्वचा में जलन, हाइपरपिग्मेंटेशन और सूरज की रोशनी से संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को गंभीर खुजली और रैशेज की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।

एक्ने-
नींबू का रस एक्ने और पिंपल्स की परेशानी बढ़ाने का काम भी कर सकता है। नींबू में मौजूद एसिडिक पीएच लेवल ज्यादा होने की वजह से यह त्वचा के नेचुरल ऑयल को कम करके एक्ने और पिंपल्स की समस्या भी पैदा कर सकता है। व्यक्ति को एक्ने की समस्या दूर करने के लिए नींबू के तेल या नींबू के रस को आजमाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड की अधिक मात्रा त्वचा में सूखापन, रेडनेस जैसी समस्या पैदा कर सकती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ही काफी ड्राई है तो, इसके प्रभाव और भी ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए आप नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *