ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / रायपुर,भिलाई मिले मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मरीज

रायपुर,भिलाई मिले मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मरीज

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मरीज मिले हैं. एक मरीज राजधानी रायपुर का छात्र है, जो मूलत: कांकेर का रहने वाला है. दूसरा दुर्ग जिले के भिलाई का रहने वाला है. भिलाई का रहने वाला छात्र इसी महीने ओमान से लौटा है.

मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर में रहकर पढ़ाई करने वाले एक 13 साल के किशोर में मंकी पॉक्स के लक्षण मिले हैं. बुखार और शरीर में रशेश के बाद छात्र का सैंपल पुणे भेजा गया है. वर्तमान में उसे राज्य के बड़े सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है.

दुर्ग से मिली जानकारी के मुताबिक भिलाई की चौहान टाउन स्थित ग्रीन वैली जुनवानी में बीते मंगलवार को प्रदेश का पहला मंकीपॉक्स संदिग्ध मरीज मिला था. मरीज हाल ही में ओमान से लौटा था. उसके बदन में उभरे हुए लाल दाने, तेज बुखार और प्राइवेट पार्ट में सूजन होने की वजह से घर वाले उसे अस्पताल ले गए.

एक निजी अस्पताल में कोविड टेस्ट के बाद स्किन की बीमारियों का इलाज करने वाले एक डॉक्टर ने मंकीपॉक्स या चेचक की आशंका जताई. इसके बाद संदिग्ध मरीज के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.

भिलाई में मिले मंकीपॉक्स के संदिग्ध की उम्र 45 वर्ष है. संदिग्ध मरीज हाल ही में अरब देश ओमान से यात्रा कर लौटा है. बताया जा रहा है कि 21 जुलाई को वह ओमान से भिलाई आया और 21 अगस्त की उसकी वापसी थी.  बताया जा रहा है कि मंकीपॉक्स संदिग्ध के अलावा शख्स कोरोना पॉजिटिव भी है.

इसके बाद भी वो आस-पास के इलाकों में घूमता नजर आया है. उसके संपर्क में आए लोगों को कोरोना जांच कराने की भी सलाह दी गई है. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की टीम दोनों ही संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं.

About jagatadmin

Check Also

CBI एक्शन मोड में,PSC घोटाले में शामिल आरोपियों का पासपोर्ट होगा रद्द

PSC घोटाले में शामिल आरोपियों का पासपोर्ट होगा रद्द

रायपुर। पीएससी-2021 की परीक्षा में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के मामले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *