ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / जोन के प्रत्येक काम पर की समीक्षा, आयुक्त प्रकाश सर्वे

जोन के प्रत्येक काम पर की समीक्षा, आयुक्त प्रकाश सर्वे

नगर निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने  सभी जोन कार्यालय में पहुंचकर हर काम की समीक्षा की! निचले लेवल के कर्मचारियों से लेकर बड़े अधिकारियों से उन्होंने उनके कार्यों को लेकर बात की! हर छोटी बड़ी समस्या को उन्होंने पूछा! सबसे अहम मुद्दा था पेयजल समस्या का!

उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधा सबसे आवश्यक कार्य है, पेयजल और सफाई का कार्य महत्वपूर्ण है! इस पर उन्होंने प्रत्येक जोन कमिश्नर एवं जल विभाग के अधिकारियों से काफी देर तक चर्चा की! समस्याओं को कैसे सुलझाया जा सकता है उस पर बात की!

अमृत मिशन अंतर्गत डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन एवं बूस्टर पाइपलाइन जैसे कार्यों पर उन्होंने अति शीघ्र परिणाम देने के निर्देश दिए! उन्होंने कहा कि टैंकर मुक्त दिशा में काम करना है! ग्रीष्म ऋतु से पहले सारे काम समय पर होने चाहिए! परंतु जो काम शीघ्र किए जा सकते हैं उसमें विलंब न करें, निरंतर उन्होंने पेयजल के मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए!

जिन क्षेत्रों में पानी के अत्यंत समस्या है वहां पर अन्य जल स्रोत के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर जल प्रदाय करें! पट्टा वितरण पर सभी जोन आयुक्तों को निर्देश दिए कि यह कार्य शासन के महत्वपूर्ण कार्य है, इस पर सहायक राजस्व अधिकारी प्रतिदिन कार्य करें! सभी जोन कमिश्नर एवं उनकी टीम प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त करें, त्योहारी सीजन को देखते हुए कहीं भी अंधेरा पसरा न रहे!

इसके लिए  सर्वे कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं! मुख्यमंत्री विद्युतीकरण योजना की भी जानकारी उन्होंने ली! डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम की दिशा में निरंतर कार्य करने उन्होंने कहा, इसके लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जोन स्वास्थ्य अधिकारी से चर्चा की! शहर के सभी गारबेज पॉइंट को समाप्त करने के निर्देश दिए  जीवीपी पॉइंट नहीं होना चाहिए!

बाजार क्षेत्र में रात्रि में नाइट स्वीपिंग एवं कचरा कलेक्शन निर्धारित समय तय कर होता रहे, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन नियमित रूप से शत प्रतिशत घरों से हो! सफाई कार्य पर उन्होंने विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं! गोधन न्याय योजना, निर्माण कार्य, मोबाइल मेडिकल यूनिट, अंग्रेजी माध्यम स्कूल, शासन की प्रमुख योजनाएं, निदान, रैश्ने आवास एवं अटल आवास, राजस्व वसूली, अवैध कॉलोनी, जलभराव वाले क्षेत्र, लोक सेवा केंद्र एवं जन समस्या निवारण शिविर जैसे कार्यों पर अधिकारियों से चर्चा की! बैठक में अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, अधीक्षण अभियंता यू.के. धलेंद्र, सभी जोन आयुक्त, कार्यपालन अभियंता, सहायक अभियंता, उप अभियंता, जोन स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक राजस्व अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे!

लोक सेवा केंद्र के कर्मचारी के गोलमोल जवाब से भड़के आयुक्त निगम आयुक्त  सर्वे ने सभी जोन कार्यालय का निरीक्षण किया, उपस्थिति पंजी का भी अवलोकन किया, पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए किए जा रहे सर्वेक्षण कार्य की समीक्षा की, प्रत्येक जोन के लोक सेवा केंद्रों का निरीक्षण किया! वैशाली नगर जोन के निरीक्षण के दौरान लोक सेवा केंद्र के ऑपरेटर उमेश कुमार के द्वारा योजनाओं की सही-सही जानकारी नहीं होने पर उन्होंने कर्मचारी को फटकार लगाई और इस प्रकार के कर्मचारी को हटाने के निर्देश दिए!

आयुक्त के कोई भी प्रश्न का जवाब उन्होंने ठीक तरीके से नहीं दिया!  लोक सेवा केंद्र सीधे पब्लिक सेवा से जुड़ा हुआ कार्य है, ऐसे कर्मचारियों के कारण अनावश्यक लोगों को भटकना पड़ता है! यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा! लोगों को मिलने वाली आवश्यक सुविधाओं से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा!

मॉर्निंग विजिट में नहीं जाने वाले जोन आयुक्त पर होगी कार्रवाई आयुक्त  सर्वे ने जोन आयुक्त को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी जोन कमिश्नर सोमवार, मंगलवार एवं बुधवार को आवश्यक रूप से मॉर्निंग विजिट करें! लोगों की समस्याओं को जानकर उसका निराकरण करें! मॉर्निंग विजिट में नहीं जाने वाले जोन आयुक्त पर सख्त कार्रवाई के निर्देश उन्होंने बैठक में दिए हैं!

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *