ताज़ा खबर
Home / Uttar Pradesh / वंदे भारत पर्यटक स्‍थल खजुराहो तक जल्‍द चलेगी

वंदे भारत पर्यटक स्‍थल खजुराहो तक जल्‍द चलेगी

प्रयागराज विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खजुराहो जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। क्योंकि खजुराहो पहुंचने के लिए रेलवे शानदार पहल शुरू करने जा रहा है। खजुराहो को विश्वस्तरीय सुविधाओं से जोड़ने के साथ ही यहां तक पहुंचने के लिए भारत की सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है।

खास बात कि खजुराहो तक चलने वाली नई ट्रेन प्रयागराज से होकर गुजरेगी। यानी प्रयागराज के लोग भी वंदे भारत से खजुराहो तक का सफर आसान कर सकते हैं।

उत्तर मध्य रेलवे को जल्द ही एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी। यह ट्रेन खजुराहो तक चलेगी। हालांकि इसका रूट अभी तय नहीं है, लेकिन संभावना दिल्ली और खजुराहो के बीच व्यक्त की जा रही है।

साथ इस रूट में प्रयागराज को भी शामिल किया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस ट्रेन को चलाने के लिए सहमति जताई है। खजुराहो-ललितपुर विद्युतीकरण परियोजना पूरी होने के बाद एक वंदे भारत ट्रेन खजुराहो के लिए भी चलेगी।

खजुराहो के शुक्रवार व शनिवार के दो दिवसीय निरीक्षण के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कई घोषणा के साथ सकारात्मक पहलुओं पर अपनी हामी भरी है। इसमें यह बात भी सामने निकल कर आई कि धार्मिक और पर्यटन महत्व वाले स्टेशनों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। खजुराहो जैसे एतिहासिक स्थल इसमें शामिल होंगे।

धार्मिक महत्व के रूप में खजुराहो की पहचान पूरी दुनिया में है। ऐसे में यहां पर्यटन के विकास के लिए रेलवे कुछ बडे बदलाव करेगा। यात्री सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की योजना पर भी काम शुरू कर दिया गया है ताकि खजुराहो को विश्वतरीय स्टेशन के रूप में परिवर्तित किया जा सके। खजुराहों में भी यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा। इसके अलावा खजुराहो के लिए पर्यटक विशेष ट्रेन के तौर पर भारत गौरव ट्रेन चलाने की भी तैयारी है।

About jagatadmin

Check Also

दूसरी महिला के साथ रह रहे प्रोफेसर पति को पत्नी ने ढूंढ कर पीटा छूटी नही मिलने का बनता था बहाना

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के जनपद बुलंदशहर का रहने वाला एक व्यक्ति एक ग्रेटर नोएडा की एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *