ताज़ा खबर
Home / देश / पहली बार शामिल होगी भारतीय वायुसेना की गरुड़ स्पेशल फोर्सेस

पहली बार शामिल होगी भारतीय वायुसेना की गरुड़ स्पेशल फोर्सेस

गणतंत्र दिवस-2023 परेड में पहली बार भारतीय वायु सेना का गरुड़ दल कर्तव्य पथ पर मार्च करेगा। स्क्वाड्रन लीडर पीएस जैतावत गरुड़ दल का नेतृत्व करेंगे और स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी इस दल की कमांडर होंगी।

भारतीय नौसेना के जासूसी विमान आईएल-38 को भी शामिल किया है। जिसे इस शुभ अवसर पर पहली और आखिरी बार कर्तव्य पथ पर उड़ान भरने का मौका दिया गया है। भारत इस अवसर पर विशेष बलों और भारत निर्मित मिसाइल शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारतीय नौसेना के आईएल-38एस डी विमान ने 44 वर्ष राष्ट्र को सेवाएं दी। 17 जनवरी, 2022 को इसे नौसेना के बेड़े से हटा दिया गया। इस विमान को 1977 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। अपने पूरे सेवा काल में यह विमान मजबूती से सेना का साथ देता रहा। आईएल-38 लंबे समय तक चलने वाला और सभी मौसमों के अनुकूल पर्याप्त ऑपरेटिंग रेंज वाला विमान था।

फ्लाई-पास्ट में भारतीय वायु सेना के 45 विमान शामिल होंगे। इसके साथ ही भारतीय नौसेना से एक और भारतीय सेना से चार हेलीकॉप्टर भी शामिल किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मिग-29, राफेल, जगुआर, एसयू-30 आदि विमानों द्वारा एरो, एब्रस्ट, एरोहेड, डायमंड और अन्य जैसे कुल 13 फॉर्मेशन होंगे।

राष्ट्रीय ध्वज फहराने से समारोह की शुरूआत

गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत राष्ट्रीय ध्वज फहराने और भारत के राष्ट्रपति को राष्ट्रीय सलामी देने के साथ होगी। होगी। राष्ट्रीय ध्वज फहराने में फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल रानी राष्ट्रपति की सहायता करेंगी।

 

About jagatadmin

Check Also

जल्द शादी करेंगे राहुल गांधी, सबके सामने किया ऐलान

रायबरेली: कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी की शादी का उनके चाहने वालों को बेसब्री से इंतजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *