ताज़ा खबर
Home / देश / यूक्रेन ने छह दिन में मार गिराए 6 हजार रूसी सैनिक,खरसन शहर को भी चारों ओर से घेरा

यूक्रेन ने छह दिन में मार गिराए 6 हजार रूसी सैनिक,खरसन शहर को भी चारों ओर से घेरा

कीव पर कब्जे की जंग निर्णायक मोड़ पर आ गई है। 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैन्य काफिला कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं। वहीं वहीं दक्षिण-पूर्व से भी एक अन्य सैन्य काफिले की बढ़ने की खबर सामने आई है। यह सब तब हो रहा है, जब पुतिन की ओर से कीव छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।

यूक्रेन के खारकीव और पूर्वी क्षेत्रों में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट कराने में रूस भी मदद कर सकता है। भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने बताया कि, इमरजेंसी रेस्क्यू के लिए हम भारतीय अधिकारियों के संपर्क में हैं। रूसी क्षेत्र के माध्यम से रेस्क्यू कराने पर विचार किया जा रहा है। खरसन शहर को रूस ने चारों ओर से घेर लिया है। खरसन के मेयर ने बताया कि, खरसन शहर की सीमाओं पर रूसी सैनिक तैनात हो गए हैं।

रूस-यूक्रेन की जंग के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि, यूक्रेन की सेना ने छह दिन में छह हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों को मार गिराया है। एयरट्रूपर्स उतारने के बाद रूसी सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। अस्पताल पर हमले के बाद खारकीव से एक और बड़े धमाके की खबरे सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि, इस हमले में 21 लोगों की मौत हो गई, वहीं 112 लोग घायल हुए हैं।

कीव पर कब्जे को लेकर छिड़ी जंग में यूक्रेन से बड़ी संख्या में पलायन हो रहा है। राजधानी कीव से सामने आईं ट्रेनों में भीड़ की तस्वीर डराने वाली हैं। इस बीच सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक करीब सात लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़कर पड़ोसी देशों में रहने लगे हैं। यह संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

फंसे भारतीय छात्रों की वतन वापसी के लिए भारतीय वायु सेना के लिए दो विमान रोमानिया और हंगरी के लिए रवाना हो गए। इन दोनों विमानों ने हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी।  यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर हमले तेज कर दिए हैं। यहां पर रूस ने अपने एयरट्रूपर्स को उतारा है। अब खबर आ रही है कि इन एयरट्रूपर्स ने एक अस्पताल पर हमला बोल दिया है।

जानकारी के मुताबिक, रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच जंग जारी है। भारतीय छात्रों को लाने के लिए एक सी-17 ग्लोबमास्टर आज सुबह चार बजे रोमानिया रवाना हो गया। वायु सेना ने बताया कि पोलैंड, हंगरी और रोमानिया के लिए वायु सेना के तीन और विमान आज रवाना होंगे। इसके अलावा यूक्रेन में टेंट, कंबल और अन्य मानवीय सहायता ले जा रहे भारतीय वायु सेना के विमान शीघ्र ही हिंडन एयरबेस से उड़ान भरेंगे।

रूस अब निर्णायक जंग का इरादा बना चुका है। कीव के बाहर करीब 64 किलोमीटर लंबे सैन्य काफिले ने लोगों को डरा कर रख दिया है। वहीं मंगलवार रात भर हुए धमाकों ने राजधानी को हिला दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह सबकुछ पुतिन की ओर से दी गई उस चेतावनी के बाद हो रहा है, जिसमें लोगों से कीव छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *