ताज़ा खबर
Home / विदेश / खेरसान में प्रशासन भवन पर रूसी सेना ने किया कब्जा,Chernihiv तेल डिपो पर मिसाइल से हमला

खेरसान में प्रशासन भवन पर रूसी सेना ने किया कब्जा,Chernihiv तेल डिपो पर मिसाइल से हमला

रूस और यूक्रेन के बीच आज युद्ध का आठवां दिन है। रूस की ओर से अभी भी ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पास कर रूसी सेना को यूक्रेन से बाहर जाने के लिए कहा है। इसके अलावा यूक्रेन में हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है।खेरसान में क्षेत्रीय प्रशासन भवन पर कब्जा कर लिया है। क्षेत्रीय गवर्नर हेनाडी लगुटा ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर पर कब्जे को लेकर परस्पर विरोधी रिपोर्टों के बीच यह जानकारी दी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने बुधवार को खेरसान पर कब्जा कर लिया है, लेकिन यूक्रेन ने कहा है कि उसकी सेना लगभग 250,000 आबादी वाले काला सागर बंदरगाह की रक्षा करना जारी रखेगी।

अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू ने कहा कि भारत-रूस का शीत युद्ध से संबंध है, जैसे शीत युद्ध में पाकिस्तान के साथ हमारा गठबंधन महत्वपूर्ण था। लेकिन जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं एक नया भारत, पाकिस्तान और नया रूस बनाया जा रहा है।   यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बीच भारत पर सीएएटीएसए प्रतिबंध लगाए जाने के सवाल पर लू ने कहा कि हम यह समझने की प्रक्रिया में हैं कि क्या भारत के साथ साझा की जाने वाली रक्षा प्रौद्योगिकी रूस के साथ उसके ऐतिहासिक संबंधों को देखते हुए सुरक्षित रखी जा सकेगी।

स्वीडिश फर्नीचर कंपनी आइकिया ने गुरुवार को कहा कि वह रूस और बेलारूस में अपनी गतिविधियों को निलंबित कर रही है। इससे लगभग 15,000 कर्मचारी, 17 स्टोर और तीन उत्पादन स्थल प्रभावित होंगे। कंपनी ने एएफपी को दिए एक बयान में कहा कि युद्ध का पहले से ही एक बड़ा मानवीय प्रभाव पड़ा है। इसके कारण सप्लाई चेन और व्यापार की स्थितियों में गंभीर बाधा पैदा हुई है। इन सभी कारणों से आइकिया ने रूस में परिचालन को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मन अधिकारियों ने हैम्बर्ग शिपयार्ड में रूसी अरबपति अलीशर उस्मानोव से जुड़ी 600 मिलियन डॉलर कीमत की सुपरयाच को जब्त कर लिया है। उस्मानोव रूस पर यूरोपीय संघ से प्रतिबंधों का सामना करने वाले अरबपतियों की सूची में थे। यह कार्रवाई फ्रांसीसी वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर के उस बयान के बाद हुई जिसमें उन्होंने कहा था कि फ्रांस ने ला सिओटैट के भूमध्यसागरीय बंदरगाह में रोसनेफ्ट के बॉस इगोर सेचिन से जुड़ी एक याच को जब्त कर लिया है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि याच का स्वामित्व एक कंपनी के पास था, जिसके मुख्य शेयरधारक के रूप में सेचिन की पहचान की गई थी। उस्मानोव की 156 मीटर लंबी याच की कीमत 600 मिलियन डॉलर है और इसे भार के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा मोटर याच माना जाता है। इस याच को जर्मनी के अधिकारियों ने बुधवार को जब्त कर लिया।

ओल्विया के यूक्रेनी काला सागर बंदरगाह पर एक मिसाइल या बम ने एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले मालवाहक जहाज पर हमला किया जिससे उसके चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गई। जहाज में दूसरों को बचाने के प्रयास चल रहे हैं। राज्य द्वारा संचालित जहाज के मालिक ने गुरुवार को यह जानकारी दी।  बांग्लादेश शिपिंग कॉर्प के कार्यकारी निदेशक पीयूष दत्ता ने रॉयटर्स को बताया कि जहाज पर हमला हुआ और एक इंजीनियर की मौत हो गई। यह स्पष्ट नहीं हुआ कि यह बम था या मिसाइल। चालक दल के 28 अन्य सदस्यों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।
यूक्रेन का दक्षिणी बंदरगाह मारियुपोल रूसी सैनिकों से घिरा हुआ है, आंतरिक मंत्रालय के सलाहकार एंटोन हेराशचेंको ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने तत्कालीन सोवियत शहर की नाजी जर्मनी की घेराबंदी का जिक्र करते हुए कहा कि कब्जा करने वाले इसे लेनिनग्राद में बदलना चाहते हैं, जहां दो साल की नाकाबंदी के दौरान लगभग 10.5 लाख लोग मारे गए थे।
यूरोपीय यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लियेन ने गुरुवार को कहा कि अगर यूक्रेन में स्थिति बिगड़ती है तो यूरोपीय संघ रूस के खिलाफ अतिरिक्त कदम उठाएगा। ईयू रूस की बदले की कार्रवाई को लेकर भी तैयारी कर रहा है, जिसमें अपनी ऊर्जा आपूर्ति में विविधता लाना शामिल है। लियेन ने कहा कि हमारा उद्देश्य क्रेमलिन की अपने पड़ोसियों पर युद्ध छेड़ने की क्षमता में कटौती करना है। हमें रूसी गैस, तेल और कोयले से छुटकारा पाने की जरूरत है। इस मामले में आगे बढ़ने का हमारा संकल्प पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है।
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि हमने नहीं बल्कि पश्चिमी देशों ने परमाणु युद्ध की बात की है। लावरोव ने कहा कि रूस के दिमाग में ऐसी कोई बात नहीं चल रही है।
रूस के एखो मोस्किवी रेडियो स्टेशन से यूक्रेन पर रूसी हमले की कवरेज के बाद इसे ऑफ एयर कर दिया गया है। रेडियो स्टेशन के संपादक और रूस के प्रमुख पत्रकारों में से एक एलेक्सी वेनेडिक्टोव ने टेलीग्राम पर लिखा कि अधिकारियों ने पहले उन्हें संकेत दिया था कि ऐसा फैसला लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि एखो मोस्किवी के निदेशक मंडल ने बहुमत से इस रेडियो चैनल और वेबसाइट को बंद करने का फैसला किया है। गजप्रोम मीडिया होल्डिंग की प्रेस सेवा ने रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टीएएसएस को इस जानकारी की पुष्टि की है।
भारतीय वायु सेना ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत पहले चार आईएएफ सी-17 विमानों ने रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के हवाई क्षेत्रों का उपयोग करके 798 भारतीय नागरिकों को निकाला। इन्होंने 9.7 टन राहत सामग्री की भी आपूर्ति की।   

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कोसिके, स्लोवाकिया में यूक्रेन से निकाले गए भारतीय छात्रों के एक समूह को रवाना किया।  यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों को चेतावनी देते हुए यूक्रेन को जल्द से जल्द छोड़ने के लिए कहा है। जेलेंस्की ने कहा कि मैं अपनी जमीन तुम्हारी लाशों से ढकना नहीं चाहता|  रूस ने यू्क्रेन को अब आर्थिक रूप से तबाह करना शुरू कर दिया है।

ताजा जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन के Chernihiv तेल डिपो पर मिसाइल से हमला बोल दिया है।
अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने रूस के खिलाफ कड़ा फैसला लिया है। इसके तहत शीतकालीन पैरालिंपिक से रूसी और बेलारूस के एथलीटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
रूस द्वारा आक्रामक हमले के बीच यूक्रेन को जर्मनी का साथ मिला है। दरअसल, जर्मनी यूक्रेन को 2700 और एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलें देगा।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *