ताज़ा खबर
Home / Bastar / लगातार बारिश कई गांव डूबे, परिवारों का रेस्क्यू

लगातार बारिश कई गांव डूबे, परिवारों का रेस्क्यू

सुकमा बस्तर में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिससे शबरी नदी उफान पर है। शबरी नदी का पानी अब कोंटा ब्लॉक मुख्यालय में घुस गया है। जिससे कोंटा नगर पंचायत के करीब 5 वार्ड पूरी तरह से डूब गए हैं। इधर, 7 से ज्यादा गांव भी बाढ़ की चपेट में आए हैं।

रेस्क्यू टीम गांवों में बोट के सहारे पारा-मोहल्ले के चक्कर लगा रही है। बताया जा रहा है कि अब तक 100 से ज्यादा परिवारों का रेस्क्यू किया जा चुका है। सभी लोगों को राहत शिविर कैंप में रखा गया है। NH-30 भी जलमग्न हो गया है।

शबरी नदी का पानी 70 फीट पर था। शबरी का जलस्तर हर मिनट में बढ़ रहा है। कोंटा नगर पंचायत के वार्ड नंबर 5, 6, 13, 14 और 15 डूब गए हैं। साथ ही डोंड्रा, संदीपगुड़ा, इंजरम, फंदीगुड़ा समेत अन्य गांव भी बाढ़ की चपेट में आए हैं।

इन सभी वार्ड और ये दोनों गांव के 100 परिवार के सैकड़ों लोगों का रेस्क्यू किया गया है। सभी को कोंटा में ही बनाए गए राहत शिविर कैंप में लाकर रखा गया है। जहां, प्रशासन की टीम ने सभी के लिए खाने से लेकर रहने तक का बंदोबस्त किया है।

लगातार बारिश होती रही तो शबरी नदी का पानी कोंटा के आस-पास के कुल 19 गांवों में पहुंचेगा। यानी ये गांव भी डूब जाएंगे। फिलहाल 7 गांव पूरी तरह से डूब गए हैं। प्रशासन ने शेष 12 गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है।

जैसे-जैसे शबरी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है वैसे-वैसे हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। फिलहाल, CRPF, NDRF, DRG, STF, कोबरा और जिला पुलिस बल के जवान लोगों को सुरक्षित निकालने में लगे हुए हैं।तेलंगाना से संपर्क टूट गया है। छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे तेलंगाना का विरापुरम भी बाढ़ की चपेट में आ गया है।

तेलंगाना सरकार और वहां की प्रशासन भी बॉर्डर इलाकों में बसे गांवों तक राहत पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ से संपर्क बनाए हुए हैं। NH-30 में पानी आने से अब बीजापुर जिले में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। तारलागुड़ा गांव पूरी तरह से डूब गया है। उसके अलावा आस-पास के कई ऐसे गांव है जो टापू के रूप में तब्दील हो चुके हैं। फिलहाल वहां भी प्रशासन की टीम लोगों को गांव से निकालने के लिए जद्दोजहद कर रही है।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *