ताज़ा खबर
Home / देश / पीएम मोदी काशी को देंगे 186 करोड़ का ‘रुद्राक्ष

पीएम मोदी काशी को देंगे 186 करोड़ का ‘रुद्राक्ष

काशी के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई सौगातें देकर जाएंगे। न सिर्फ प्रशासनिक बल्कि राजनीतिक लिहाज से भी पीएम मोदी का वाराणसी दौरा अहम है। विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में मोदी  बीजेपी के चुनाव अभियान का आगाज कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी की वजह से मोदी को पिछले कुछ वक्‍त से वाराणसी आने का मौका नहीं मिल पाया।

इस साल पीएम मोदी का यह पहला वाराणसी दौरा है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी 27वीं बार वाराणसी पहुंचे हैं।बीजेपी कार्यकर्ताओं ने खूब इंतजाम किए हैं। वे जिन रास्ते से गुजरेंगे, उनपर गुलाब की पंखुड़‍ियां बिखेरी जाएंगी। काशी होर्डिंग्‍स से पट चुकी है। एक व्यापारिक संगठन ने तो मोदी पर पुष्प वर्षा का प्‍लान भी बनाया है। बीएचयू भी सज-धजकर तैयार है।

  • रुद्राक्ष – इंटरनैशनल कोऑपरेशन ऐंड कन्वेंशन सेंटर
  • बीएचयू में 100 बेड वाली ‘मदर ऐंड चाइल्ड’ विंग
  • गोदौलिया में मल्टीलेवल पार्किंग
  • पर्यटन विकास के लिए रो-रो नौकाएं
  • वाराणसी-गाजीपुर हाइवे पर तीन लेन वाला फ्लाईओवर

‘रुद्राक्ष’ नाम है उस कन्वेशन सेंटर का जो जापान और भारत की दोस्ती का प्रतीक बनेगा। 186 करोड़ रुपये की लागत से बना यह सेंटर सिगरा इलाके में बना है।

2.87 एकड़ में फैली इस इमारत में 1,200 लोग बैठ सकते हैं। जापान की मदद से तैयार इस कन्‍वेंशनन का मकसद लोगों के बीच सांस्‍कृतिक मेलजोल को बढ़ाना और काशी के पर्यटन को बढ़ावा देना है। पीएम जिस समय इसका उद्घाटन करेंगे, उस समय जापानी राजदूत भी मौजूद होंगे।
बीएचयू में 100 बेड वाला ‘मदर ऐंड चाइल्‍ड’ विंग बनकर तैयार है। अस्पताल में 30 NICU और 30 HDU हैं। यह 3 ऑपरेशन थियेटर से लैस है। 45 .50 करोड़ रुपये से बना यह अस्पताल वाराणसी और आसपास के लोगों के लिए बड़ी सुविधा होगा। पीएम मोदी यहां के डॉक्टर्स और स्टाफ से बात कर तीसरी लहर की तैयारियों के बारे में जानेंगे। वे ओफथैमोलॉजी के एक रीजनल इंस्टिट्यूट का उद्घाटन भी करेंगे।

वाराणसी में सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजिनियरिंग ऐंड टेक्‍नोलॉजी (CIPET) का एक सेंटर खुलेगा। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत वे 143 ग्रामीण प्रॉजेक्‍ट्स का भी उद्घाटन करेंगे। क‍रखियांव में मैंगो ऐंड वेजिटेबल इंटीग्रेटेड पैक हाउस भी आज से खुल जाएगा। गंगा नदी के ऊपर रो-रो नौका की सेवा की शुरुआत पीएम मोदी के हाथों होगी।

मोदी जब-जब वाराणसी गए हैं, तब-तब कई सौगातें दी हैं। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार वाराणसी पहुंचे मोदी ने टेक्‍सटाइल सेंटर और ट्रेड फैसिलिटी सेंटर का तोहफा दिया था। आज भी जिन प्रॉजेक्‍ट्स को जनता के लिए लॉन्च करेंगे, उनकी नींव भी पीएम मोदी ने ही रखी थी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करीब 839 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इनमें से एक बड़ा हिस्सा गांवों तक जाएगा। गांव की सड़कों के लिए करीब 50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। पेयजल के लिए 430 करोड़ रुपये, तकनीकी शिक्षा की नींव डालने के लिए 54.26 करोड़ रुपये दिए जाएंगे इस बात पर सबकी नजरें होंगी कि  संभावना है कि वह अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के अभियान की शुरुआत कर दें।

राज्य में बीजेपी के सामने पूर्ण बहुमत वाली सरकार को बचाने की चुनौती है। हाल के स्थानीय निकाय चुनावों में बीजेपी को शानदार जीत मिली थी।  कोविड-19 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर संबोधन में सचेत करते हैं। आज उनका कार्यक्रम डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ से मुखातिब होने का है। दो दिन पहले उन्होंने कोविड-19 नियमों के पालन में लापरवाही को लेकर नाखुशी जाहिर की थी।

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *