ताज़ा खबर
Home / देश / टल जाएगा विधानसभा चुनाव छत्तीसगढ़ का : मोदी सरकार?

टल जाएगा विधानसभा चुनाव छत्तीसगढ़ का : मोदी सरकार?

नई दिल्ली: जब विपक्ष अपने गठबंधन ‘INDIA’ के जरिए सरकार को घेरने की प्लानिंग में है, ठीक उसी वक्त केंद्र की मोदी सरकार क्या किसी मास्टर स्ट्रोक की तैयारी में है। क्या 2023 में कुछ ऐसा होने वाला है जिसका सीधा असर 2024 के आम चुनाव पर होगा, बल्कि देश के पूरे चुनावी सिस्टम पर होगा? केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र क्या बुलाया ऐसे कई और सवाल उठ खड़े हुए हैं?

  1. क्या MP-CG में चुनाव टल जाएंगे ?
  2. क्या विधानसभा चुनाव आगे बढ़ाए जाएंगे?
  3. क्या दिसंबर में होंगे लोकसभा चुनाव ?
  4. क्या लोकसभा के साथ होंगे विधानसभा चुनाव ?
  5. क्या विशेष सत्र लोकसभा का आखिरी सत्र होगा

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं. क्योंकि मोदी सरकार ने आगामी 18 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र बुलाया है। सूत्रों के मुताबिक पांच दिन के सत्र में केंद्र सरकार एक देश, एक चुनाव बिल ला सकती है। एक देश एक चुनाव का सीधा मतलब है कि देश में होने वाले सारे चुनाव एक साथ करा लिए जाएंगे।

दरअसल देश में वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर काफी समय से बहस चल रही है। इसी साल जनवरी में लॉ कमीशन ने इसे लेकर राजनीतिक दलों से छह सवालों के जवाब मांगे थे। सरकार इसे लागू कराना चाहती है तो कई राजनीतिक दल विरोध में या फिर अपना स्टैंड क्लीयर नहीं किया है।

हालांकि पिछले कई दिनों से विपक्ष ये जरूर कह रहा है कि मोदी सरकार इस बार समय से पहले चुनाव करा सकती है। नीतीश कुमार और ममता बनर्जी की ओर से इसका दावा भी किया गया है। फिलहाल पांच दिन के विशेष सत्र में सरकार कौन से बिल पास कराएगी ये बड़ा सवाल है, लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि सत्र में जो भी फैसला लिया जाएगा उसका चुनावी राज्यों में असर जरूर पड़ सकता ।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *