ताज़ा खबर
Home / खेल / भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, सेंचुरियन में पहली जीत

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, सेंचुरियन में पहली जीत

भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हरा दिया है। सेंचुरियन के मैदान में भारत ने पहली जीत दर्ज की है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे।

भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी थी। इसके बाद तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और दोनों पारियों में अफ्रीकी टीम को छोटे स्कोर पर आउट कर भारत को जीत दिलाई। पहली पारी में 123 रन बनाने वाले राहुल प्लेयर ऑफ द मैच बने।

इस मैच में भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए थे। वहीं राहुल ने 23 और रहाणे ने 20 रन की पारी खेली थी। अफ्रीका के लिए कगिसो रबादा और मार्को जानेसन ने चार-चार विकेट लिए थे। वहीं दो विकेट लुंगी एनगिडी के नाम रहे थे। इसके जवाब में अफ्रीकी टीम 191 रन ही बना पाई और 113 रन से यह मैच हार गई। दूसरी पारी में अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने 77 रन बनाए । उनके अलावा टेम्बा बावुमा ने 35 और क्विंटन डिकॉक ने 21 रन बनाए।

 

इस मैच में भारत ने शानदार शुरुआत की थी और पहली पारी में 327 रन बनाए थे। भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 123 और मयंक अग्रवाल ने 60 रन बनाए थे। इनके अलावा रहाणे ने 48 और कोहली ने 35 रन की पारी खेली थी। अफ्रीका के लिए लुंगी एनगिडी ने छह और कगिसो रबादा ने तीन विकेट लिए। वहीं एक विकेट मार्को जानेसन के नाम रहा। पहली पारी में भारत ने पहले दिन तीन विकेट पर 272 रन बना लिए थे। हालांकि दूसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ गया और तीसरे दिन भारतीय टीम 327 रनों पर आउट हो गई।

शमी के सामने ढेर हुई अफ्रीकी टीम
भारत के मोहम्मद शमी ने पहली पारी में पांच विकेट निकाले और अफ्रीकी बल्लेबाजों को राहत की सांस नहीं लेने दी। अफ्रीका के लिए टेम्बा बावुमा ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। उनके अलावा विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने 34 और कगिसो रबादा ने 25 रन की पारी खेली। भारत के लिए शमी के पांच विकेट के अलावा शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट सिराज के नाम रहा।

तीन दिन बारिश की संभावना जताई गई थी। पहले और दूसरे दिन के अलावा मैच के पांचवें दिन भी बारिश होने के आसार थे, लेकिन दूसरे दिन के अलावा बारिश नहीं आई और खेल प्रभावित नहीं हुआ। इसी वजह से भारत यह मैच जीत पाया। पहले दिन बारिश का अनुमान होने के बावजूद बादल नहीं बरसे और भारत ने इस दिन 272 रन बनाए। वहीं पांचवें दिन भी बारिश का अनुमान था,लेकिन लंच के बाद भी बारिश नहीं आई और भारत ने यह मैच 113 रन से जीत लिया।

 

About jagatadmin

Check Also

वीमेंस अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जमकर मनाया जश्न

भारतीय महिला खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल जीतने के बाद जमकर जश्न मनाया. अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *