ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / मुख्यमंत्री निवास में मनाया गया गोवर्धन पूजा, गाड़ा बजा की धुन पर थिरके CMभूपेश

मुख्यमंत्री निवास में मनाया गया गोवर्धन पूजा, गाड़ा बजा की धुन पर थिरके CMभूपेश

रायपुर: गोवर्धन पूजा पर राउत नाचा की धूम है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस नाच के प्रभाव से खुद को रोक नहीं पाये और जमकर थिरके। मुख्यमंत्री निवास में बुधवार को गोवर्धन पूजा तिहार का आयोजन हुआ था। इस दौरान वहां धौराभांठा से आये कलाकारों ने छत्तीसगढ़िया वाद्य यंत्रों पर पारंपरिक वेशभूषा के साथ राउत नाचा की जोरदार प्रस्तुति की।

मुख्यमंत्री अपने आप को नहीं रोक सके और राउत नाचा नर्तक दल के साथ वे भी पारंपरिक भेष-भूषा में दल में शामिल हुए। उन्होंने गाड़ा बजा की धुन पर नर्तक दल के साथ कदम से कदम मिलाकर नृत्य किया।

यादव समाज के लोग गोवर्धन पूजा के दिन गांवों और शहरों में राउत नाचा करते हैं। इस नृत्य में पशुधन की वृद्धि, फसल उत्पादन बढ़ाने की कामना के साथ ही सभी की मंगलकामना की जाती है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, हमारे छत्तीसगढ़ में एक दूसरे के घर में दीपक पहुंचाने की परंपरा है। यह परंपरा लक्ष्मी पूजा से शुरू होती है, गौरा-गौरी पूजन और गोवर्धन पूजा तक इस परंपरा का निर्वहन होता है।

दीपावली, भगवान राम के अयोध्या आगमन के उत्सव का त्योहार है। इस त्यौहार के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाती है। भगवान कृष्ण जो स्वयं एक क्रांतिकारी विचारक थे उन्होंने न केवल अपने विचारों से बल्कि कार्यों से भी पूरी दुनिया को संदेश दिया है। भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत की पूजा को प्राथमिकता दी।

 

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित उत्सव में शामिल होने के लिए दुर्ग, राजनांदगांव, धमतरी, बिलासपुर, कबीरधाम सहित पूरे प्रदेश के लोग पहुंचे थे।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *