ताज़ा खबर
Home / Ambikapur / सामूहिक नकल कराते पकड़े गए शिक्षक

सामूहिक नकल कराते पकड़े गए शिक्षक

अंबिकापुर  10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार सभी प्राइवेट स्कूलों को भी सेंटर बनाने की छूट दी गई है। साथ ही सेल्फ सेंटर बनाए गए हैं। इसके बाद से नकल माफिया के हौसले बुलंद हैं।

मनमानी इस कदर बढ़ गई है कि स्कूलों में बाकायदा ब्लैक बोर्ड पर आंसर लिखकर सामूहिक नकल कराई जा रही है। अंबिकापुर जिले के दो स्कूलों में ऐसी ही नकल कराते शिक्षक पकड़े गए हैं। खास बात यह है कि प्रदेश में पहली बार टीचर तक की तलाशी ली गई और उनसे चिट बरामद हुई है।

कोरोना संक्रमण के दौर से निकलने के बाद पहली बार प्रदेश में ऑफलाइन परीक्षाएं हो रही हैं। ऐसे में सरगुजा के सीतापुर ब्लॉक के इंदिरा गांधी मेमोरियल हायर सेकंडरी और क्रिश्चियन हायर सेकंडरी स्कूल को भी सेंटर बनाया गया है।

शिक्षा विभाग को दोनों स्कूलों में नकल कराए जाने की सूचना मिली थी। इस पर DEO संजय गुहे की टीम ने क्रिश्चियन हायर सेकंडरी स्कूल में दबिश दी। वहां टीचर शीतल अग्रवाल सामूहिक नकल कराते मिली।

इस पर महिला टीचर की जांच टीम में शामिल पर्यवेक्षकों ने तलाशी ली तो उनके पास से तमाम चिट बरामद हुई। अफसरों ने बताया कि जांच के दौरान शिक्षकों ने लिखित रूप से देते हुए माना है कि उन्होंने ब्लैक-बोर्ड पर लिखकर बच्चों को सामूहिक रूप से नकल कराई है। इंदिरा गांधी मेमोरियल स्कूल में भी सामूहिक रूप से नकल करवाते मिलने पर केंद्राध्यक्ष और प्रबंधन को फटकार लगाई।

सीतापुर विकास खंड शिक्षा अधिकारी मिथलेश सिंह सेंगर ने बताया कि छात्रों और केंद्राध्यक्ष समेत स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किया गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बात की भी पुष्टि की है कि ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों में विषय विशेष के शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा के दौरान लगाई गई है। अगर ऐसे ही औचक निरीक्षण जिले के अन्य स्कूलों में भी हो तो नकल को पकड़ा जा सकता है।

About jagatadmin

Check Also

महादेव बेटिंग ऐप केस में ईडी ने चार्जशीट की पेश, हजार करोड़ इन्वेस्ट होने का अंदेशा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महादेव बेटिंग ऐप को लेकर एजेंसियां लगातार कार्रवाई कर रही हैं। हजारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *