ताज़ा खबर
Home / देश / बम बरसा रही रूसी सेना, एक भारतीय छात्र की मौत, अभी भी फंसे हैं 3000 स्टूडेंट्स

बम बरसा रही रूसी सेना, एक भारतीय छात्र की मौत, अभी भी फंसे हैं 3000 स्टूडेंट्स

कीव : रूस और यूक्रेन की जंग से भारत के लिए एक बुरी खबर आ रही है। रविवार से ही खारकीव में हो रही गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। खारकीव यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जिसे रूस की सेना का पहला रणनीतिक लक्ष्य माना जा रहा है। रविवार को जब रूसी सैनिक इस शहर में घुसे तो उन्हें कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा जिसके बाद सोमवार से सेना यहां बम बरसा रही है।

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, ‘बड़े दुख के साथ हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव की गोलाबारी में एक भारतीय छात्र ने अपनी जान गंवा दी। मंत्रालय उसके परिवार के साथ संपर्क में है। हम परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हैं।’ मृतक भारतीय छात्र का नाम नवीन शेखरप्पा था। रिपोर्ट्स कह रही हैं रूसी सेना खारकीव पर क्लस्टर बम और वैक्यूम बम जैसे विनाशकारी हथियार इस्तेमाल कर रही है।

3 हजार भारतीय छात्र खारकीव में फंसे
इस खबर ने भारत की चिंता को इसलिए बढ़ा दिया है क्योंकि खारकीव में अभी भी तीन हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। सोमवार को डेलीमेल ने एक वीडियो ट्वीट किया और कहा कि सैन्य सूत्र कह रहे हैं कि यह वीडियो खारकीव पर क्लस्टर बमों की बमबारी को दिखाता है, जिनका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध है। इतना ही नहीं अमेरिका में यूक्रेन के एक राजदूत ने दावा किया कि रूसी सेना खारकीव पर वैक्यूम बम से हमला कर रही है। राजदूत ने कहा कि उन्होंने (रूस) आज वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया, जिसका इस्तेमाल जिनेवा सम्मेलन के तहत निषेध है।

भारत सरकार जल्द से जल्द कदम उठाए
खारकीव रूस की सीमा से सिर्फ 40 किमी की दूरी पर स्थित है। इसलिए गुरुवार को हमला शुरू करने के कुछ ही समय बाद रूसी सैनिक खारकीव तक पहुंच गए। यहां तीन हजार भारतीय छात्र पढ़ते हैं जो इस वक्त बेहद बुरी हालत में फंसे हुए हैं। बीते दिनों खारकीव में फंसे भारतीय डॉक्‍टर स्‍वाधीन ने नवभारत टाइम्‍स ऑनलाइन को बताया था कि यहां फंसे भारतीय छात्रों की हालत बहुत खराब है। उन्होंने कहा था कि लोगों को खाने-पीने की बहुत दिक्‍कत है।

वह छात्रों को खाना दे रहे हैं लेकिन खुद उनके पास एक या दो दिन का ही खाना बचा था। उन्‍होंने कहा था कि अगर भारत सरकार ने जल्‍द ही ऐक्‍शन नहीं लिया तो हमारे लिए हालत बहुत खराब होने जा रही है।अब खारकीव में भारतीय छात्र की मौत ने यहां फंसे नागरिकों की चिंता को बढ़ा दिया है। मंगलवार को यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि सभी भारत नागरिक और छात्र आज ही कीव से बाहर निकल जाएं। खारकीव यूक्रेन की पश्चिमी सीमाओं से बहुत दूर है। इसलिए यहां से छात्रों को निकालना बहुत बड़ी चुनौती है। हवाई हमलों के बीच 1500 किमी पैदल चलकर रोमानिया सीमा तक पहुंचना संभव नहीं है।

 बरसे रहे क्लस्टर और वैक्यूम बम
रूसी सेना जिन वैक्यूम बमों का इस्तेमाल कर रही है, उसे थर्मोबेरिक हथियारों के रूप में भी जाना जाता है। वैक्यूम बम के धमाके में बेहद अधिक मात्रा में ऊर्जा निकलती है और तापमान इतना बढ़ जाता है कि इसकी जद में आने वाले शरीर भाप बन जाते हैं। वैक्यूम बमों को सबसे खतरनाक गैर-परमाणु हथियारों में से एक माना जाता है। वहीं क्लस्टर बम कई बमों का एक गुच्छा होता है। इन बमों को फाइटर जेट्स की मदद से गिराया जाता है। ये बम अपने टारगेट पर गिरने के बाद 25 से 30 मीटर के दायरे में तबाही मचा सकते हैं।

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *