ताज़ा खबर
Home / देश / गांधी परिवार कांग्रेस नेताओं के सौदेबाजी का कारनामे, Rana Kapoor ने ED को बताए

गांधी परिवार कांग्रेस नेताओं के सौदेबाजी का कारनामे, Rana Kapoor ने ED को बताए

यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने प्रवर्तन निदेशालय के सामने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। ईडी द्वारा दायर चार्जशीट के मुताबिक, राणा कपूर ने दावा किया कि उन्हें कांग्रेस नेता प्रियंका वाड्रा से एमएफ हुसैन पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था।

यह जानकारी मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष दायर दूसरे पूरक आरोप पत्र से मिली है। इसमें राणा कपूर ने बताया है कि दिवंगत कांग्रेस नेता मुरली देवड़ा (जो उस समय केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री थे) ने 2 करोड़ रुपए में उक्त पेंटिंग खरीदने के लिए कई बार फोन किए।

मुरली देवड़ा ने यह भी कहा कि यदि राणा कपूर यह पेंटिंग खरीदते हैं तो उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार मिलने की संभावना है। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि बिक्री से प्राप्त राशि का इस्तेमाल न्यूयॉर्क में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया गया था।

राना कपूर को ईडी ने 30 घंटे की पूछताछ के बाद 8 मार्च 2020 को गिरफ्तार किया था। ईडी ने आरोप लगाया है कि राणा कपूर ने अपनी बेटियों की कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए यस बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपने पद का दुरुपयोग किया।

एजेंसी के अनुसार, यस बैंक द्वारा 30,000 करोड़ रुपये के ऋण दिए गए थे। इनमें से 20,000 करोड़ एनपीए (गैर-निष्पादित संपत्ति) बन गए।

कपूर का हवाला देते हुए आरोप पत्र में कहा गया है, ‘मुरली देवड़ा ने मुझे प्रियंका वाड्रा से पेंटिंग खरीदने के लिए कई मोबाइल नंबरों से कई कॉल और मैसेज भी किए थे। वास्तव में, मैं इस सौदे के इच्छुक नहीं था और मैंने कांग्रेस नेता के कॉल्स/मैसेज इग्नोर करने की कोशिश की।

आखिरी में मुझे अपनी और अपने परिवार की इच्छा के खिलाफ यह सौदा करना पड़ा, क्योंकि मैं मुरली देवड़ा के साथ-साथ गांधी परिवार के साथ किसी भी प्रकार की दुश्मनी को आमंत्रित नहीं करना चाहता था।पेंटिंग मामले में कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी बात की थी और दबाव बनाने की कोशिश की थी। सौदा होने के बाद अहमद पटेल ने राणा कपूर से कहा था कि उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है, पद्म सम्मान के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया जा सकता है।

मुरली देवड़ा इस मामले में राणा कपूर के पीछे पड़ गए थे। उन्हें अलग-अलग मोबाइल नंबर्स से कॉल किए जाते थे, वे कभी राणा कपूर के दफ्तर या घर पहुंच जाते थे तो कभी उन्हें धमकाकर दिल्ली आने के लिए मजबूर किया जाता था।

राणा कपूर के मुताबिक, परेशान होकर उन्होंने 2 करोड़ का चेक बनाया। यह चेक प्रियंका वाड्रा के घर पर दिया गया और बदले में पेटिंग मिली। प्रियंका वाड्रा ने इसके ऐवज में राणा कपूर को धन्यवाद दिया था और राशि मिलने की पावती दी थी।

राणा कपूर ने यह आरोप भी लगाया कि गांधी परिवार गिफ्ट में मिली चीजों को बेचता है।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *