ताज़ा खबर
Home / देश / पकड़ौआ विवाह में लड़के से जबरदस्ती भरवाया मांग, लात घुसे से मारपीट

पकड़ौआ विवाह में लड़के से जबरदस्ती भरवाया मांग, लात घुसे से मारपीट

दुनिया में अलग-अलग हिस्सों में शादी से जुड़े अलग रिवाज हैं. भारत की ही बात करें तो हर थोड़ी दूरी में शादी की रस्मों में बदलाव देखने को मिलता है. हर शादी अपने आप में अनूठी और खूबसूरत होती है. लेकिन भारत में एक ऐसी शादी है, जो काफी बदनाम है. ये है बिहार का पकड़ौआविवाह. इस शादी में लड़की पक्ष के लोग लड़के को जबरदस्ती उठाकर उसकी शादी करवा देते हैं. खासकर अगर लड़के की सरकारी नौकरी हो या वो इकलौता बेटा हो.

कोर्ट ने इस तरह की शादियों पर लगाम लगाने के लिए कड़े नियम बनाए हैं. इसके बाद भी बिहार और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में इस तरह की शादियां देखने को मिल ही जाती है. ताजा मामला पटना के बाहरी बेगमपुर से सामने आया जहां एक लड़के की उसके क्लास में पढ़ने वाली लड़की से जबरदस्ती शादी करवा दी गई. इसके बाद लड़की के परिजन उसे लड़के के साथ भेजने के लिए जबरदस्ती करते दिखाई दिए.

मांग में डलवाया सिंदूर

सोशल मीडिया पर इस पकड़ौआ विवाह का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जानकारी के मुताबिक़, लड़की का नाम पूजा है. उसके क्लास में पढ़ने वाले गणेश के साथ ही मोहल्ले के शिव मंदिर में पूजा के परिजनों ने जबरदस्ती शादी करवा दी. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से लड़की लड़के को जबरदस्ती अपने साथ चलने को कह रही है. लड़का शादी की बात मानने को तैयार नजर नहीं आया जबकि लड़की लगातार शादी की बात दोहराए जा रही थी.

दर्ज हुआ मामला

इस पकड़ौआ विवाह के खिलाफ लड़के के पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. लड़के के पिता का कहना है कि जबरदस्ती ही उनके बेटे की शादी करवा दी गई. अब लड़की एनजीओ के साथ मिलकर उसके घर में रह रही है. वो इस शादी को नहीं मानते और ना ही कानून ऐसी शादियों को मानता है. ये शादी पिछले साल दिसम्बर में करवाई गई थी. जिस समय लड़की लड़के पर दवाब बना रही थी, उस समय किसी ने इसका वीडियो बना लिया था. अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *