ताज़ा खबर
Home / देश / 15 से 18 साल के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू

15 से 18 साल के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अचानक राष्ट्र के नाम संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने देश की जनता को ओमिक्रॉनके खतरे से आगाह किया। उन्होंने कहा कि आप सभी 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उत्साह और उमंग के साथ ही ये समय सचेत रहने का भी है। आज दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। भारत भी इस खतरे से अछूता नहीं है। इस दौरान उन्होंने तीन बड़े एलान किए और कुछ अहम तारीखों का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री के तीन बड़े एलान
  1. 15 से 18 साल के किशोरों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा। सोमवार 3 जनवरी 2022 से इसकी शुरुआत होगी। यह फैसला कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को तो मजबूत करेगा ही, स्कूल-कॉलेजों में जा रहे हमारे बच्चों और उनके माता-पिता की चिंता को भी कम करेगा।
  2. हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का देश को सुरक्षित रखने में बहुत बड़ा योगदान है। वे आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। इसलिए एहतियात की नजर से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की एहतियाती खुराक देना भी शुरू की जाए। इसकी शुरुआत सोमवार 10 जनवरी 2022 से होगी।
  3. अब तक का अनुभव है कि जो अधिक आयु वाले हैं और जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है। 60 साल से ऊपर की आयु के गंभीर रोगियों को उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की एहतियाती खुराक का विकल्प उपलब्ध होगा। यह भी 10 जनवरी से शुरू होगा।

आने वाले दिनों में पूरे देश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। वहीं, इससे ऊपर के कोर्सेस के लिए भी परीक्षाएं शुरू होंगी। ऐेसे में सरकार का 15 से 18 साल के किशोरों को वैक्सीन देने का फैसला परिजनों के लिए राहत भरा साबित हो सकता है।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *