ताज़ा खबर
Home / देश / ‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को मिली हरी झंडी,PM मोदी

‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को मिली हरी झंडी,PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी 30 स‍ितंबर यानी की कल ‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को हरी झंडी द‍िखाकर रवाना करेंगे. वंदे भारत ट्रेन पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्‍ट है. उन्‍होंने 15 अगस्‍त 2021 को 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की बात कही थी. इसके बाद से रेलवे अध‍िकारी इस पर तेजी से काम कर रहे हैं. रेलवे की प्‍लान‍िंग 15 अगस्‍त 2023 तक इस प्रोजेक्‍ट को अमलीजामा पहनाने की तैयारी है.

 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
अहमदाबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से शुरू हो रही अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान हरी झंडी द‍िखाएंगे. इस दौरान वह 29 हजार करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न ढांचागत और विकास संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ कई योजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी.

गुजरात सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि परियोजनाओं में भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी (CNG) टर्मिनल, अहमदाबाद में मेट्रो फेज-1 और सूरत में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के पहले चरण की शुरुआत शामिल है. इसके साथ ही वह 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन भी करेंगे, जो पहली बार गुजरात में आयोजित किए जा रहे हैं.

मोदी के गृह राज्य गुजरात में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. लगभग तीन दशक से गुजरात पर शासन कर रही बीजेपी सत्ता बरकरार रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. विज्ञप्ति में कहा गया कि मोदी गुरुवार (29 सितंबर) को सूरत शहर के लिंबायत क्षेत्र में एक सभा को संबोधित करने के बाद अपनी यात्रा शुरू करेंगे. इस दौरान वह 3,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे.

सूरत के बाद भावनगर पहुंचकर लगभग 6,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, जिसमें दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और एक ‘ब्राउनफील्ड बंदरगाह’ की आधारशिला रखना शामिल है. दोपहर करीब 2 बजे भावनगर शहर के जवाहर चौक इलाके में सभा को संबोधित करने से पहले, प्रधानमंत्री 2 किमी लंबा रोड शो करेंगे.

12 अक्टूबर तक चलेंगे राष्ट्रीय खेल
मोदी शाम करीब 7 बजे अहमदाबाद शहर के मोटेरा इलाके के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे. राष्ट्रीय खेल 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेंगे. मोदी रात करीब 9 बजे अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में गुजरात सरकार के नवरात्रि उत्सव में शामिल होंगे.

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *