ताज़ा खबर
Home / विदेश / आईएईए के महानिदेशक ने यूक्रेन के पीएम से की बात

आईएईए के महानिदेशक ने यूक्रेन के पीएम से की बात

रूस और यूक्रेन के बीच आज युद्ध का आठवां दिन है। रूस की ओर से अभी भी ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। खेरसान में हुए रूसी हमले में नौ लोगों की जान चली गई। इस बीच बेलारूस में रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के बीच दूसरे दौर की बातचीत हुई लेकिन ये वार्ता भी बेनतीजा रही। यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी शहर सूमी ओब्लास्ट में भारी गोलीबारी की गई है और यहां के नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। इसी बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन के जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई है।

अगर इस पर जल्द नियंत्रण नहीं पाया गया तो यहां चेर्नोबिल से 10 गुना ज्यादा विस्फोट होगा!राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख के सलाहकार ने “जापोरीझझया एनपीपी में लगी आग अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेनी परमाणु नियामक और ऑपरेटर के साथ बात की है।

उन्होंने रूस से बल प्रयोग रोकने की अपील की और रिएक्टरों से टकराने पर गंभीर खतरे की चेतावनी दी।” एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा, “जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की साइट के पास विकिरण के ऊंचे स्तर का पता चला है। यह ऊर्जा संयंत्र यूक्रेन की बिजली उत्पादन का लगभग 25 फीसदी जरूरतें पूरी करता है।”

पोलैंड में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने कहा कि “हमने पिछले तीन दिनों में भारत के लिए सात उड़ानें वापस भेजी हैं। प्रत्येक उड़ान से लगभग 200 भारतीय नागरिक स्वदेश लौटे हैं। कुछ छात्र जो वारसॉ पहुंचे हैं, उनके रिश्तेदारों और दोस्तों ने वहां रहने का फैसला किया है; पोलैंड में वे सुरक्षित हैं। वीके सिंह ने कहा कि कल पोलैंड के रेजस्जो से चार उड़ानें और वारसॉ से एक उड़ान भेजी जाएंगी।

हम 800-900 छात्रों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उनके पास यहां रहने के लिए जगह नहीं है। उन्हें रखने के लिए एक अस्थायी व्यवस्था की गई है, लेकिन इन जगहों पर वे उतने सहज नहीं हैं।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निसिथ प्रामाणिक ने हंगरी के बुडापेस्ट से विशेष इंडिगों उड़ान से दिल्ली लौटे 219 भारतीय नागरिकों की आगवानी की। यह उड़ान यूक्रेन में फंसे भारतीयों को ऑपरेशन गंगा के तहत स्वदश लेकर लौटी है।

ओडिशा के प्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने रूस यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष को रोकने का संदेश देते हुए पुरी समुद्र तट पर सैंड आर्ट का निर्माण किया। इस तस्वीर में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तस्वीर बनाकर दोनों से युद्ध रोकने की अपील की है।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *