ताज़ा खबर
Home / विदेश / पहली बार UAE के दौरे पर इजराइल के प्रधानमंत्री

पहली बार UAE के दौरे पर इजराइल के प्रधानमंत्री

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Israeli Prime Minister Naftali Bennett) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक दिवसीय दौरे पर हैं. कूटनीति के लिहाज से यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. इसकी अहमियत इसलिए और बढ़ गई है क्योंकि हाल के दिनों में ही नफ्ताली ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए विश्व

शक्तियों से अपील की थी. बता दें कि इजराइल और ईरान के बीच परमाणु वार्ता (nuclear talks) को लेकर लगातार संघर्ष जारी है.

अबू धाबी के एक दिवसीय दौरे में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद (Mohamed bin Zayed) से मुलाकात करेंगे. बेनेट के ऑफिस की ओर से कहा गया है कि नफ्ताली बिन जायद से आर्थिक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

ताकि दोनों देशों के बीच स्थिरता को मजबूती मिले. क्योंकि दोंनों देशों के बीच हालात ठीक नहीं चल रहे हैं. ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर रोकथाम न करने से गतिरोध लगातार बढ़ता जा रहा है.

इजरायल और सऊदी के बीच हाल के कुछ साल में द्विपक्षीय संबंध बेहतर हुए हैं। सऊदी अरब और इजरायल दोनों ईरान के परमाणु हथियार बनाने का विरोध करते हैं। इसके अलावा ये दोनों देश यमन, सीरिया, इराक और लेबनान में ईरान की आकांक्षाओं के विस्तार को लेकर भी चिंतित हैं।

हिजबुल्लाह को लेकर भी इजरायल और सऊदी एक रुख रखते हैं। माना जा रहा है कि सऊदी और इजरायल खुफिया जानकारी, प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में मिलकर काम कर रहे हैं।

वहीं इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख अपने सऊदी समकक्षों और अन्य सऊदी नेताओं के साथ गुप्त रूप से मिलते रहे हैं।

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *