ताज़ा खबर
Home / आस्था / चैत्र नवरात्रि में करें ये खास उपाय

चैत्र नवरात्रि में करें ये खास उपाय

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 2 अप्रैल से हो गई है जो 10 अप्रैल चलेंगे। हिंदू धर्म में इस त्योहार का काफी अधिक महत्व है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। माना जाता है कि इन नौ दिनों में विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इसके साथ ही सुख-समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद मिलता है। इसके साथ ही घर में अखंड ज्योति जलाने से साकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दिनों में कुछ उपाय करने से मां दुर्गा की कृपा बनी रहती हैं। इसके साथ ही हर काम में सफलता मिलने के साथ दुखों से छुटकारा मिलता है।

करें ये उपाय

  • नवरात्रि के दिनों में मां को लाल चुनरी में पांच प्रकार के मेवे रखकर भोग लगाएं। इससे आपकी हर समस्या खत्म होगी और काम बनने लगेंगे।
  • मनोकामना पूर्ण करने के लिए मां दुर्गा के मंदिर में जाकर लाल रंग का पताका चढ़ाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • कर्ज से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के दिनों में देवी मां को मखाने में कुछ सिक्के मिलाकर अर्पित कर दें और फिर इन्हें जरूरतमंद के बीच बांट दें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति सही होगी।
  • हर इच्छा पूर्ण करने के लिए एक पान के पत्ते में एक सुपारी और एक सिक्का रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें।
  • नवरात्रि के दिनों में सोने या चांदी के शुभ सामग्री जैसे स्वास्तिक, हाथी, कलश, दीपक, गरुड़, कमल, श्रीयंत्र आदि खरीद लें। इसके बाद इन्हें मां दुर्गा के चरणों में चढ़ा दें और नवरात्रि के आखिरी दिन इन्हें उठाकर एक गुलाबी या लाल रंग के रेशमी कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।
  • घर के क्लेश से छुटकारा पाने के लिए मां दुर्गा को पान के पत्ते में थोड़ा सा केसर रखकर रोजाना अर्पित करें। इसके साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाएगा।
  • किसी काम में सफलता पाने के लिए नवरात्रि के दिनों में भगवान हनुमान को खुद के द्वारा बनाएं गए पान का बीड़ा को चढ़ाएं। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।

About jagatadmin

Check Also

श्री कृष्ण और राधा रानी से जुड़ी है, रंगों के उत्सव की शुरुआत अनोखी कथा

देश के कई हिस्सों में होली की धूम देखी जाएगी। बता दें कि प्रत्येक वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *