ताज़ा खबर
Home / Raipur / बिजली गुल होने का मैसेज भेजकर हो रही ठगी..

बिजली गुल होने का मैसेज भेजकर हो रही ठगी..

रायपुर। रायपुर पुलिस ने स्कैम अलर्ट जारी किया है। नया स्कैम अलर्ट बिजली कनेक्शन, बिल भुगतान से जुड़ा है। इसमें एक एसएमएस ठग भेज रहे हैं। इसे देखकर लगेगा कि बिजली विभाग का मैसेज है, लिंक पर क्लिक करते ही ठग बैंक अकाउंट हैक कर रकम उड़ा रहे हैं। प्रदेश के लोग इससे बचें इसके लिए रायपुर की पुलिस ने पहले ही सभी आगाह किया है।

रायपुर पुलिस के मुताबिक इलेक्ट्रिकसिटी बिल घोटाले करने वाले जालसाज बड़ी ही चालाकी से बिजली बिल उपभोक्ता के फोन नंबर या फिर व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेजते हैं। जिस मैसेज में लिखा होता है कि ग्राहक आज से आपकी बिजली कनेक्शन को काट दिया जाएगा। क्योंकि आपने पिछले महीने का बिल भुगतान नहीं किया है। कृपया करके तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें। जिस पर ग्राहक कॉल बैक कर देते हैं. जिसके बाद जालसाज बकाया बिजली बिल भुगतान के नाम पर उपभोक्ता से उनके बैंक अकाउंट की जानकारी लेता है. जिसके बाद बिजली बिल उपभोक्ता के खाते का सारा पैसा गायब करके लापता हो जाते हैं

बिल फ्रॉड से बचने का तरीका –

1) आपको प्राप्त मैसेज को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उसके बाद जिस नंबर से यह संदेश आया है उसकी पहचान करें। अगर वह नंबर जालसाज का होगा तो वह पर्सनल नंबर से आया होगा, जबकि असली बिल भुगतान का मैसेज अधिकारिक नंबर से आता है।

2) जालसाज तुरंत बिजली बिल भुगतान करने के लिए कहते हैं। आसान भाषा में कहें तो वह आपके अंदर दहशत पैदा करते हैं कि आपके घर की बिजली कट जाएगी। जिससे आप जल्दी से जल्दी पेमेंट करने के प्रक्रिया को आगे बढ़ा दें. जिससे जालसाज ठगी को अंजाम दे सके।

3)व्हाट्सएप और फोन एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होने वाले बिजली भुगतान के मैसेज को ध्यान से पढ़ें। अगर आप मैसेज को ध्यान से देखेंगे तो उसमें कई सारी व्याकरण और स्पेलिंग मिस्टेक दिखाई देंगी। जो उसके जालसाजी वाले मैसेज होने का एक और सबूत है।

4) किसी भी रैंडम आने वाले मैसेज पर विश्वास न करें। साथ ही उस मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल बैक न करें। बिजली बिल का भुगतान करने से पहले आप यह जांच लीजिए किस सोर्स को पेमेंट करने जा रहे हैं।

नौकरी के नाम पर भी हो रही ठगी

कई तरह की सरकारी भर्तियां इन दिनों चल रही हैं। इसे लेकर रायपुर पुलिस ने एक अपील की है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि यदि कोई भी व्यक्ति छत्तीसगढ़ शासन के किसी भी विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देता है या पैसो की मांग करता है तो रायपुर पुलिस के मोबाइल नंबर – 9479191099 पर कॉल कर व्हाट्सएप कर सूचना देवें। सूचना देने वाले का नाम पता गुप्त रखा जावेगा।

पासवर्ट में लापरवाही न करें

रायपुर पुलिस ने बताया है कि एक स्ट्रांग और कभी ना तोड़े जा सकने वाले पासवर्ड के लिए ये जरूरी है कि आप इसमें अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह की तारीखों का इस्तेमाल ना करें। हैकर्स आसानी से इस सूचना को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही आपको पासवर्ड में अपने बच्चों या पालतू जानवरों के नाम भी नहीं डालने चाहिए।

इंटरनेशनल नंबर के कॉल से बचें

रायपुर पुलिस ने लोगों को ठगी के एक और तरीके के बारे में बताया है। वॉट्सअप पर अंतर्राष्ट्रीय नम्बरों से अनचाही कॉल आ रही है तो सावधान रहने को कहा गया है। पुलिस के मुताबिक धोखाधड़ी या छल से बचने का सबसे अच्छा तरीका इन नंबरों से संदेशों या कॉल का जवाब देने से बचना है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि जैसे ही आप ये कॉल प्राप्त करें, उन्हें ब्लॉक कर दें और उनकी रिपोर्ट करें।

About jagatadmin

Check Also

पत्नी की मौत के बाद बेटी से हवस मिटाने की कोशिश करता था बाप! लड़की ने कर दी पिता की हत्या

तिल्दाः  रायपुर जिले के तिल्दा में एक बेटी ने अपने पिता को मौत के घाट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *