ताज़ा खबर
Home / Uncategorized / CG में सेंट्रल जीएसटी का छापा, एक ही नेटवर्क से चल रहा था 13 फर्जी फर्म, हुआ करोड़ों का फर्जीवाड़ा
CG में सेंट्रल जीएसटी का छापा, एक ही नेटवर्क से चल रहा था 13 फर्जी फर्म, हुआ करोड़ों का फर्जीवाड़ा

CG में सेंट्रल जीएसटी का छापा, एक ही नेटवर्क से चल रहा था 13 फर्जी फर्म, हुआ करोड़ों का फर्जीवाड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ के रायपुर में केंद्रीय जीएसटी टीम ने 63 करोड रुपए की जीएसटी धोखाधड़ी मामले का खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस पूरी धोखाधड़ी का मास्टरमाइंड रायपुर का रहने वाला हेमंत केसरा है। जिसने फर्जी तरीके से फर्म बनाकर एक ही आईपी एड्रेस से करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी की है। हेमंत के पास से जीएसटी टीम को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले हैं। जिसमें टैक्स चोरी के मामलों का खुलासा हुआ है।

छत्तीसगढ़ माल एवं सेवा कर और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारी ने बीते दिनों रायपुर से आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस मास्टरमाइंड हेमंत केसरा को गिरफ्तार करने के बाद केंद्रीय जीएसटी के अधिकारियों ने बताया कि आरोपी 13 फर्मों का नेटवर्क चला रहा था। बिना वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के चलान बनाकर फर्जी तरीके से वसूली की जा रही थी। जानकारी देते हुए अधिकारों ने यह भी बताया है कि इस पूरे फर्जी फर्म का जीएसटी रिटर्न कंप्यूटर के एक ही आईपी एड्रेस से भरा जा रहा था। जब एक ही आईपी से यह सारे रिटर्न भरे जाने लगे तब शक के आधार पर टीम ने छापा मारा और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

जीएसटी विभाग के अधिकारियों के अनुसार गिरफ्तारी के बाद आरोपी हेमंत केसरा ने फरवरी 2024 तक कल 62.73 करोड रुपए के फर्जी इनपुट क्रेडिट का लाभ उठाने और अन्य प्राप्तकर्ताओं को 51.42 करोड रुपए का क्रेडिट देने की बातों को स्वीकार किया है। जब जीएसटी की टीम ने हेमंत के पास तलाशी की तो तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में आधार और पैन कार्ड इसके साथ-साथ तस्वीर, साइन किया हुआ चेक, मोबाइल फोन और कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

About jagatadmin

Check Also

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भिलाई नगर। छग भोजपुरी परिषद की महत्वपूर्ण बेठक डायमंड फर्नीचर नन्दनी रोड भिलाई में परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *