ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / होटल संचालकों को बताना होगा व्यंजनों में कितना न्यूट्रीशन

होटल संचालकों को बताना होगा व्यंजनों में कितना न्यूट्रीशन

बिलासपुर कोरोना के बढ़ते संक्रमण के दौर में कई तरह के बदलाव नजर आने लगे हैं। पहली बार होटल संचालकों को यह जानकारी देनी होगी कि किस व्यंजन में कितना न्यूट्रीशन है। इस व्यवस्था से होटल में खाने के शौकीन लोगों को जानकारी मिलेगी व न्यूट्रीशन के अनुसार मनपसंद भोजन करेंगे।

जो व्यंजन व खाद्य सामग्री आर्डर की है उसमें कितना न्यूट्रीशन है। मतलब साफ है कि लोगों को न्यूट्रीशन वैल्यू के बारे में पता रहेगा। शासन द्वारा जारी गाइड लाइन पर नजर डालें तो जल्द ही प्रदेश के बड़े शहरों में संचालित होटलों के मैनू कार्ड में व्यंजनों के आगे न्यूट्रीशन की मात्रा का भी उल्लेख रहेगा। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथारिटी (एफएसएसएआइ) ने इसके लिए प्रविधान कर दिया है। 30 जून तक होटल संचालकों को नए निर्देश का पालन करना होगा।

ब्लड प्रेशर और डाइबिटीज से ग्रसित लोग ऐसे व्यंजनों का आर्डर कर देते हैं, जिसमें शुगर को शामिल किया गया है, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती।

अधिकांश व्यंजनों में नमक-मसाले ज्यादा होते हैं, लेकिन बीपी की शिकायत वाले लोग बिना जानकारी के आर्डर कर देते हैं। इसके चलते उन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामान करना पड़ सकता है।

नई व्यवस्था के लागू होने के बाद लोगों को पहले से ही जानकारी होगी कि किस व्यंजन को बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री मिलाई गई है। बीपी व शुगर के मरीज सोच समझकर आर्डर देंगे।

भोजन व व्यंजन बनाने किस ब्रांड की तेल व रिफाइंड का उपयोग किया गया है इसकी भी जानकारी देनी होगी। कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन, फैट, एंटी आक्सीडेंट की भी जानकारी साफ तौर पर देनी होगी।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *