ताज़ा खबर
Home / देश / इजरायल के मरीन कमांडो ने हमास आतंकियों का किया सफाया, 60 आतंकियों को भूना, 250 बंधक मुक्तम…

इजरायल के मरीन कमांडो ने हमास आतंकियों का किया सफाया, 60 आतंकियों को भूना, 250 बंधक मुक्तम…

तेलअवीव: इजरायल की सेना ने अपनी जमीन पर हमला करने वाले हमास के करीब 1500 आतंकियों को मार गिराया है। हमास आतंकियों के के भीषण हमले के बाद उनसे निपटने के लिए ऑपरेशन स्‍वार्ड ऑफ आयरन वॉर के तहत इजरायल के शयेतेत 13 कमांडो को हवाई रास्‍ते से गाजा सीमा पर जंग के मैदान में पहुंचाया गया। इजरायली कमांडो ने सबसे ज्‍यादा प्रभावित किब्‍बूत्‍ज, बेइरी, सूफा चौकी, कफ्र अजा, साद जैसे इलाकों में मोर्चा संभाला। इजरायल के ये दिलेर कमांडो हमास आतंकियों पर कहर बनकर टूटे और 60 को मार गिराया। उन्‍होंने 250 बंधकों को जिंदा बचाने में भी सफलता हासिल की। इस पूरी कार्रवाई का एक वीडियो इजरायली सेना ने जारी किया है।

इजरायली सेना ने बताया कि इस पूरे अभियान के दौरान 26 आतंकियों को जिंदा पकड़ा गया। इसमें हमास का दक्षिणी नेवल ब्रिगेड का डेप्‍युटी कमांडर मुहम्‍मद अबू अली भी शामिल है। इस पूरे अभियान में शयतेत 13 के दो कमांडो भी गाजा के सीमाई इलाके में मारे गए। सूफा चौकी पर शयतेत 13 के कमांडो जब पहुंचे तो उन्‍होंने पाया कि घातक हथियारों से लैस हमास के आतंकियों ने बड़ी संख्‍या में लोगों को बंधक बनाकर रखा हुआ है। इसमें से कई घायल भी थे। इसके बाद शयतेत 13 कमांडो ने मोर्चा संभाला और उन्‍हें वायुसेना से भी मदद मिली।

इस पूरी कार्रवाई के बाद इजरायली कमांडो ने 40 आतंकियों को मार गिराया और सभी बंधकों को मुक्‍त करा लिया गया। इस पूरे इलाके पर हमास ने कब्‍जा कर लिया था लेकिन इजरायली कमांडो ने फिर से अपना नियंत्रण स्‍थापित कर लिया। शयतेत 13 कमांडो समुद्री इलाके में भी हमास के आतंकियों का सफाया कर रहे हैं। वे लगातार इजरायली इलाके को हमास के आतंकियों से मुक्‍त करा रहे हैं। इजरायली कमांडो के इस वीडियो में नजर आ रहा है कि वे हॉलिवुड स्‍टाइल में हमास के आतंकियों का खात्‍मा कर रहे हैं।

शयतेत 13 कमांडो कौन हैं ?

इजरायल की शयतेत 13 एक मरीन कमांडो यूनिट है जो समुद्र, जमीन और हवा तीनों ही जगहों से दुश्‍मन पर हमला करने में सक्षम है। यह कमांडो यूनिट दुश्‍मन के समुद्री इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को तबाह करने और दुश्‍मन की टोह लेने में माहिर है। इसमें शामिल होने के लिए व्‍यापक इन्‍फैंट्री ट्रेनिंग की जरूरत होती है। इसमें समुद्र के अंदर गोता लगाना, समुद्र में जंग लड़ना और विशेष जहाजों का संचालन शामिल है। आतंक से लड़ने की वजह से इस कमांडो बल को कई बार पुरस्‍कार मिल चुका है। ये गुरिल्‍ला युद्ध, पैराशूट से कूदकर दुश्‍मन के इलाके पर कब्‍जा करने और समुद्री हमला करने में माहिर होते हैं।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *