ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / जल जीवन मिशन के अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण

जल जीवन मिशन के अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण

 पाटन विकासखंड में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पाटन के 10 ग्राम पंचायत महुदा, जमराव,.अमलेश्वर, खुड़मुड़ा, जामगांव (एम), घुघवा, पाहंदा, कोपेडीह, उफरा, खम्हरिया (क) के प्रतिभागियों ने इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर ,हेल्पर ट्रेड में जनपद पंचायत पाटन के सभागार में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रशिक्षण देने के लिए पाटन आईटीआई से इलेक्ट्रिशियन के शिक्षक श्री रेमन एवं प्लम्बर का प्रशिक्षण श्री उज्ज्वल ने प्रदान किया। कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में 10 गांव से 58 प्रतिभागी उपस्थित रहे, सभी प्रतिभागियों को ‘जलदूत’ बनाकर उनके ग्राम में भेजा गया भविष्य में जल जीवन मिशन के अंतर्गत अपने ग्राम/पंचायत की बागडोर संभालेंगे।

उपस्थित समस्त प्रशिक्षुओं को ट्रेनिंग के पश्चात प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान जल जीवन मिशन के सभी कोर्डिनेटर, यूनिसेफ के जिला सहयोगी समेत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के उपखण्ड के सहायक अभियंता श्री जी.एस. राऊत व उप अभियंता श्री एम. ए. खान उपस्थित रहे। सभी प्रतिभागियों ने हर्षपूर्ण भागीदारी निभाते हुए भाग लिया।

घायल के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता

सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक अथवा घायल के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। विदित हो कि प्यारीलाल देवांगन की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर 25 हजार रुपये परिजन को और घायल रानी साहू और सुमित कुरकर को क्रमशः 10-10 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई है। सड़क दुर्घटना में मृत परिवार को आर्थिक सहायता दिए जाने की अनुशंसा की गई थी। जिसे सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मृतक अथवा घायल के परिवारजनों के लिए स्वीकृत की गई।

About jagatadmin

Check Also

स्टंट करना कपल को पड़ा भारी, एसपी की गाड़ी को देख दोनों भागने लगे

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एसपी शशि मोहन सिंह ने सड़क पर बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *