ताज़ा खबर
Home / देश / 6 मार्च को पुणे दौरे पीएम मोदी,मेट्रो रेल परियोजना का करेंगे उद्घाटन

6 मार्च को पुणे दौरे पीएम मोदी,मेट्रो रेल परियोजना का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को पुणे दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी का यह दौरा बेहद खास होने वाला है, जिसमें वह पुणे मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे। यह परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी की गई है। इस बात कि जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई है, जिसमें कहा गया कि पीएम मोदी रविवार को विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

रविवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बड़े का कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंग, जिसमें पीएम मोदी मेट्रो रेल का उद्घाटन करने के साथ अन्य विकास परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे। अपने पुणे दौरे पर, सुबह सबसे पहले लगभग 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। बता दें कि शिवाजी महाराज की प्रतिमा 1,850 किलोग्राम गनमेटल से बनी है.

और लगभग 9.5 फीट लंबी है, इसके बाद 11:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। करोड़ो की लागत से बनाई गई यह परियोजना पुणे में शहरी गतिशीलता के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने का एक अहम प्रयास है। इस परियोजना की आधारशिला पीएम मोदी द्वारा 24 दिसंबर, 2016 में रखी गई थी।

मेट्रो रेल बेहद खास और बड़ी परियोजना है,प्रधान मंत्री कुल 32.2 किमी पुणे मेट्रो रेल परियोजना का 12 किमी तक उद्घाटन करेंगे । पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है। पीएम मोदी गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की यात्रा भी करेंगे।
बाद में, दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उद्घाटन करेंगे। वह मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उन्मूलन की आधारशिला भी रखेंगे। 1,080 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से नदी के 9 किमी के हिस्से में कायाकल्प किया जाएगा।
इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *