ताज़ा खबर
Home / रायपुर / ब्लैक फंगस से मौत,एम्स में 65 केस सामने आए

ब्लैक फंगस से मौत,एम्स में 65 केस सामने आए

ब्लैक फंगस से प्रदेश में दूसरी मौत का मामला सामने आया है। मनेंद्रगढ़ निवासी महिला का एम्स में इलाज चल रहा था, जहां उसकी मौत हो गई है। इससे पहले सेक्टर-9 अस्पताल भिलाई में एक मरीज ने दम तोड़ा था। एम्स प्रबंधन ने बताया कि महिला पहले कोरोना से पीड़ित थी। लक्षण नजर आने के बाद एम्स में भर्ती किया गया था। सप्ताहभर पहले उसका ऑपरेशन किया गया था।

महिला को अनियंत्रित शुगर, आंख में सूजन समेत अन्य शिकायतें थीं। प्रबंधन ने बताया कि अस्पताल में अब तक कुल 65 केस सामने आए हैं। इसमें 19 लोगों का ऑपरेशन किया जा चुका है। इधर, आम्बेडकर अस्पताल में ब्लैक फंगस के पांच मामले हैं। जबकि एक संदिग्ध मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।लगातार बढ़ते ब्लैक फंगस के मारिजों को देखते हुए राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। प्रत्येक अस्पताल को इसकी जानकारी सरकार को उपलब्ध कराना है। इन मरीजों के लिए एम्स और आम्बेडकर अस्पताल में निश्शुल्क इलाज की सुविधा है।

डायबीटिक या अनियंत्रित डायबीटिज वाले व्यक्ति, स्टेरायड दवायाले रहे व्यक्ति को या आइसीयू अधिक समय तक भर्ती रहने से यह बीमारी हो सकती है। यदि निम्नानुसार लक्षण दिखे तो चिकित्सक से तुरंत सम्पर्क करना चाहिए।

बीमारी के लक्षण

आंख, नाक में दर्द और आंख के चारों ओर लालिमा, नाक का बंद होना, नाक से काला या लाल तरल द्रव्य निकलना, जबड़े की हड्डी में दर्द होना, चेहरे में एक तरफ सूजन होना, नाक, तालु काले रंग का होना, दांत में दर्द, दांतों का ढ़िला होना, धुंधला दिखाई देना, शरीर में दर्द होना, त्वचा में चकते आना, छाती में दर्द, बुखार आना, सांस की तकलीफ होना, खून की उल्टी, मानसिक स्थिति में परिवर्तन आना।

धूल भरे स्थानों में मास्क पहनकर, शरीर को पूरे वस्त्रों से ढंक कर, बागवानी करते समय हाथों में दस्ताने पहन कर और व्यक्तिगत साफ-सफाई रख कर।

एम्स में अब तक 65 ब्लैक फंगस के मामले आये हैं। हाल ही में 15 केस आए। जिस महिला महिला की मौत हुई है, उनका आपरेशन एक सप्ताह पहले किया गया था। महिला को अनियंत्रित शुगर की समस्या थी।

About jagatadmin

Check Also

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से

CG Assembly Winter Session 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से, पेश होगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *