ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / पुलिस जवान की सरेआम बाजार में पिटाई ,जिले में मुर्गा बाजार बन रहा जुआ और वसूली का अड्डा
पुलिस जवान की सरेआम बाजार में पिटाई ,जिले में मुर्गा बाजार बन रहा जुआ और वसूली का अड्डा

पुलिस जवान की सरेआम बाजार में पिटाई ,जिले में मुर्गा बाजार बन रहा जुआ और वसूली का अड्डा

छत्‍तीसगढ़ के जगदलपुर में एक पुलिसक‍र्मी की पिटाई का मामला सामने आया है। आदिवासी अंचल में मनोरंजन के प्रमुख केंद्र कुकड़ाघाली (साप्ताहिक मुर्गा बाजार) में बीते दिन बस्तर पुलिस थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक लक्षिन बघेल नशे में धुत्त होकर अवैध वसूली के लिए पहुंचा।

इस दौरान उसने मुर्गा बाजार लगवाने वालों से रुपये की मांग की। वहां मौजूद एक ग्रामीण युवक को गालीगलौज करते लात मुक्के से मारपीट की। इस पर भड़के ग्रामीणों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी। इस पूरे वाकये का वीडियो भी इंटरनेट पर प्रसारित हो रहा है। एसपी ने हवलदार को त्वरित प्रभाव से संस्पेंड कर दिया है।

बताया जा रहा है कि नवनियुक्त थाना प्रभारी पर ग्रामीण फंसाने के नाम पर जमकर उगाही का आरोप भी लगा रहे हैं। इंटरनेट मीडिया में प्रसारित वीडियो होली के बाद का बताया जा रहा है। इसमें पहले मुंशी मुर्गा बाजार वालों को रुपये देने हड़का रहा है। मुखिया का नाम पूछते हुए बंद करने की धमकी दे रहा।

इस बीच एक युवक द्वारा उसके हाथ को छूने पर मुंशी उस पर टूट पड़ा। फिर क्या था, मौजूद भीड़ ने प्रधान आरक्षक की जमकर जूतमपैजार की। भीड़ में किसी ने मोबाइल से वीडियो बना लिया। वीडियो प्रसारित होते ही एसपी शलभ सिन्हा ने टीआइ को जमकर फटकार लगाई।

आरोपित हवलदार संस्पेंड

उन्होंने मंगलवार सुबह आरोपित हवलदार को संस्पेंड करने का आदेश जारी किया है। इस पूरे मामले में थाना प्रभारी विकेश तिवारी ने विरोधाभाषी बातें कही। तिवारी ने कहा कि पुलिस टीम दरअसल शराब बेचने की सूचना पर मुर्गा बाजार गई थी।

ग्रामीणों ने अनावश्यक धक्कामुक्की की। मुर्गा बाजार बना जुआ अड्डा: बस्तर में बरसों से मुर्गा लड़ाई आदिवासी संस्कृति का हिस्सा रहा है। समयांतर में शहरियों ने इस परंपरा को जुए का रूप दे दिया है। साप्ताहिक हाटबाजार में मुर्गा बाजार भरता है। यहां मुर्गे के हार-जीत पर लाखों का दाव लगता है।

वहीं शूट-बूट वाले शहरी भी इसके दीवाने हैं। जुआ एक्ट के दायरे से मुक्त होने के चलते पुलिस इस पर कार्रवाई नहीं करती पर इसकी आड़ में जिले के लोहंडीगुडा, नगरनार, बकावंड, भानपुरी व बस्तर क्षेत्र के बाजारों में पुलिस इसकी आड़ में जमकर हफ्ता वसूली करती है।

बस्तर एसपी शलभ सिन्हा ने कहा, घटना की जानकारी लगते ही आरोपित हवलदार को निलंबित किया गया है। उस पर विभागीय कार्रवाई संस्थित की गई है। जिले में किसी भी थाने में अवैधानिक हरकत की जानकारी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *