ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / मां दंतेश्वरी मंदिर का भोग प्रसाद बना महुए का लड्डू,

मां दंतेश्वरी मंदिर का भोग प्रसाद बना महुए का लड्डू,

दंतेवाड़ा  अब महुए से लड्डू, चंक्स, हलवा जैसे कई सारे पौष्टिक खाद्य पदार्थ बन रहे हैं। अब इस लड्डू को बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी मंदिर का विशेष प्रसाद बनाया जा रहा है। तिरुपति मंदिर की तर्ज पर दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी मंदिर का प्रसाद महुआ का लड्डू होगा। फिलहाल माताजी को भोग लगाने की शुरुआत के साथ काउंटर पर बिक्री भी शुरू की गई है।

टेंपल कमेटी महिला समूहों से अभी खरीदकर भोग प्रसाद का विक्रय कर रही है अभी एक पैकेट 200 रुपए का मिल रहा है।फिलहाल कुछ दिनों के लिए ट्रायल के तौर पर लिया जा रहा था।

अब हफ्तेभर के अंदर टेंपल कमेटी खुद ही इसकी पैकेजिंग और ब्रांडिंग के साथ शुरुआत होगी। खास बात ये है कि लंबी दूरी से आने वाले माताजी के भक्त भोग प्रसाद को आसानी से ले जा सकेंगे और ये काफी दिनों तक सुरक्षित भी रहेगा।

दरअसल पहली बार है जब मां दंतेश्वरी मंदिर का विशेष भोग प्रसाद के लिए महुआ लड्डू को चुना गया है। टेंपल कमेटी के अध्यक्ष व कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि समिति की सहमति से महुआ का लड्डू भोग प्रसाद के रूप में लिया जा रहा है।

फिलहाल ये समूह की महिलाओं से खरीदा जा रहा है। नारियल प्रसाद लंबी दूरी तक नहीं ले जा पाते दरअसल दंतेवाड़ा के मां दंतेश्वरी मंदिर में सिर्फ देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। यहां नारियल प्रसाद का भोग लगाने के बाद एक-दो दिनों में खराब हो जाता है।

ऐसे में समिति ने निर्णय लिया कि इस महुआ से बने लड्डू को भी भोग प्रसाद में शामिल किया जाए।

मंदिर के पुजारी विजेंद्र ठाकुर ने बताया कि माताजी को महुआ लड्डू का भोग लगाने की शुरुआत हो गई है। नारियल का प्रसाद दो दिनों में खराब हो जाता है। लेकिन महुआ लड्डू को दो से ज्यादा हफ्तों तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

अभी माताजी को भोग लगाकर काउंटर पर रखा जा रहा है। मां दंतेश्वरी मंदिर के प्रसाद काउंटर प्रभारी हरि ठाकुर ने बताया कि माता जी को भोग लगाने के बाद महुआ लड्डू यहां रखा जा रहा है। श्रद्धालुओं को यह काफी पसंद आ रहा है। इसे ले भी रहे हैं।

इधर महुआ लड्डू बनाने वाली महिलाओं ने बताया इसमें किसी तरह का नशा नहीं होता। खाने में बेहद पौष्टिक व स्वादिष्ट है।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *