ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / आंखों के इलाज पांच नई मशीनें मेकाहारा में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया लोकार्पण

आंखों के इलाज पांच नई मशीनें मेकाहारा में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया लोकार्पण

रायपुर पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय रायपुर स्थित क्षेत्रीय नेत्र अनुसंधान केन्द्र सह नेत्र रोग विभाग में स्वास्थ्य मंत्री श्री टी. एस. सिंहदेव ने नेत्र रोग उपचार के पांच नवीनतम एवं अत्याधुनिक उपकरणों का लोकार्पण किया हैं।

क्षेत्रीय नेत्र अनुसंधान केंन्द्र सह नेत्र रोग विभाग में स्थापित इन पांच नए उपकरणों में ग्रीन लेजर, फंडस कैमरा, ए. स्कैन , स्लिट लैंप विद इमेजिंग एवं मॉनिटर युक्त ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप शामिल हैं। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने लोकार्पण पर कहा कि आधुनिक एवं नवीनतम नेत्र उपचार उपकरणों से नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदेश के सभी लोगों को लाभ मिलेगा।

इन उपकरणों से इलाज के साथ ही चिकित्सा छात्रों के शिक्षण में भी लाभ प्राप्त होगा। ग्रीन लेजर के माध्यम से पिछले परदे की बीमारियां जैसे मधुमेह, उक्त रक्तचाप आदि की लेजर पद्धति से इलाज किया जा सकेगा। फंडस कैमरा से पिछले परदे की फोटो लेकर मरीज के रिकॉर्ड को संरक्षित किया जा सकेगा जो कि मरीज के फॉलोअप में अत्यंत लाभकारी होगा।

ए स्कैन से मोतियाबिंद के मरीजों को फायदा पहुंचेगा। वहीं स्लिट लैंप इमेजिंग से आंख के अग्र भाग की बीमारियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकेगी जिससे इलाज और बेहतर होगा। साथ ही इमेजिंग से विस्तृत रिपोर्ट भी संरक्षित कर सकेंगे।

नई ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप की सहायता से आंख के विभिन्न ऑपरेशन में मरीजों को और लाभ मिलेगा एवं इमेजिंग की सहायता से विस्तृत जानकारी संरक्षित कर सकेंगे जो कि मरीजों के लिए लाभदायक होगा। लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने अस्पताल में मोतियाबिंद हितग्राहियों से भेंट कर कुशलक्षेम पूछते हुए सेफ्टी गॉगल (काला चश्मा) वितरित किया।

इसके साथ ही उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालय के विस्तार के अंतर्गत प्रस्तावित मातृ-शिशु अस्पताल बिल्डिंग, प्रस्तावित न्यू ब्वॉज हॉस्टल (सिकल सेल संस्थान के समीप ) का निरीक्षण किया एवं चिकित्सा छात्रों के साथ समय व्यतीत करते हुए कुछ देर तक क्रिकेट मैच खेला।

About jagatadmin

Check Also

जाति प्रमाण पत्र बनाने में अनिवार्य दस्तावेज लगेंगे निगम भिलाई में,

भिलाईनगर। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यहां के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *