ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / अंतिम दिन श्रद्धालुओं की उमड़ी भारी भीड़, जय श्री राम की अनुगूंज,130 परिवारों की घर वापसी

अंतिम दिन श्रद्धालुओं की उमड़ी भारी भीड़, जय श्री राम की अनुगूंज,130 परिवारों की घर वापसी

अंबिकापुर : बलरामपुर जिले के चांदो क्षेत्र के कंदरी गांव में 10 दिवसीय श्री राम महायज्ञ व वनवासी श्री रामकथा का समापन हो गया। प्रसिद्ध कथावाचक श्री सतानंद महाराज के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम के अंतिम दिन घर वापसी अभियान के प्रमुख प्रबल प्रताप सिंह जूदेव भी शामिल हुए। अंतिम दिन 50 से भी अधिक परिवारों की घर वापसी कराई गई। अंतिम दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। आयोजन स्थल को धाम के रूप में विकसित करने के संकल्प के साथ बाहर से आए साधु संत विदा हुए। पूरे आयोजन के दौरान 130 परिवारों की घर वापसी हुई।

छत्तीसगढ़ व झारखंड की सीमा पर स्थित जनजातीय बहुल कंदरी के प्राचीन श्री राम मंदिर की भव्यता लौटाने के बाद समिति गठित कर क्षेत्रवासियों ने इस दूरस्थ इलाके में पहली बार विराट धार्मिक आयोजन संपन्न किया। वृंदावन धाम के सतानंद महाराज के सानिध्य में आयोजन की शुरुआत कलश यात्रा के साथ की गई थी। लगभग तीन किलोमीटर दूर तक यात्रा कर रिगड़ नदी जनकपुर से जल लेकर श्रद्धालु श्री राम मंदिर पहुंचे थे। काशी एवं प्रयागराज से आए करीब ब्राह्मणों ने कलश स्थापना का अनुष्ठान पूरा किया था।प्रतिदिन सतानंद महाराज ने श्री रामकथा पर प्रवचन दिया। करीब डेढ़ लाख आहुति एवं करीब 50 लाख राम नाम का जाप भक्तों ने मंदिर प्रांगण में किया। राम कथा सुनने के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

मंदिर समिति के द्वारा प्रतिदिन सुबह शाम भंडारा की भी व्यवस्था किया गया था। श्री राम कथा के प्रभाव से घर वापसी भी चलता रहा। कथा के मंच से जो लोग सनातन धर्म छोड़कर दूसरे धर्म में चले गए थे,उनकी घर वापसी भी कराई गई। कार्यक्रम के अंतिम दिन स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव के सुपुत्र प्रबल प्रताप सिंह जूदेव की उपस्थिति में घर वापसी कार्यक्रम संपन्न हुआ। उन्होंने विधिवत घर वापसी कर रहे परिवार के सदस्यों का पैर धोकर घर वापसी करवाया। सभी से गले मिलकर घर वापसी की बधाई दी। उन्होंने मतांतरण पर प्रहार भी किया। प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कहा कि जनजाति क्षेत्र में सेवा के नाम पर मतांतरण का कुचक्र चल रहा है। भोले-भाले हमारे भाइयों को भ्रमित किया जा रहा है।

यह मतांतरण नहीं राष्ट्रांतरण हैं। इसके बहाने हमें कमजोर करने की कोशिश हो रही है। हम इसे सफल नहीं होने देंगे। घर वापसी करने वालों के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी ताकतों को हम कभी भी पनपने नहीं देंगे। घर वापसी का हमारा यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। कथावाचक सतानंद महाराज ने कहा कि यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि लोग स्वप्रेरणा से घर वापसी कर रहे हैं। इस पूरे आयोजन के दौरान 130 से अधिक परिवारों ने घर वापसी की। सबसे महत्वपूर्ण बात रही कि इस दूरस्थ क्षेत्र में यह विराट आयोजन सभी के सहयोग से संपन्न हुआ।इसके लिए बकायदा समिति का गठन किया गया था।

समिति में चार्टड अकाउंटेंट एचएस जायसवाल के साथ तिलकदेव प्रसाद गुप्ता,योगेश जायसवाल मनोज गुप्ता, अशोक गुप्ता, चतुर्गुण, विशाल गुप्ता, नवीन गुप्ता,राकेश गुप्ता,मनीष सिंह ,रामनाथ राम, छोटेलाल गुप्ता, सत्यनारायण गुप्ता, शैलेन्द्र गुप्ता ,विकास मंडल,अंकुश सिंह,फुलेश्वर तिर्की, बसंत गुप्ता ,धर्मेंद्र गुप्ता,प्रमोद गुप्ता,अरूण यादव,विनोद गुप्ता,बसंत राम,हरिओम,पतरस किस्पोट्टा,संतोष गुप्ता,संस्कृत गुप्ता, चतुगण सोनवानी, मोहन ,देवसय,संस्कृत गुप्ता,रामरतन यादव,शिवकुमार,अजय गुप्ता,जयंत गुप्ता सुनील सिंह वजीर राम,सत्यनारायण गुप्ता,प्रितेश गुप्ता,रामजीवन गुप्ता, राजेन्द्र जायसवाल शामिल रहे। पहली बार प्राचीन राम मंदिर में ऐतिहासिक कार्यक्रम संपन्न हुआ। श्री राममंदिर में कुछ महीने पहले ही भगवान श्री राम की प्रतिमा भी विधि विधान से स्थापित की गई है। लगभग 250 से 300 वर्ष पूर्व निर्मित इस मंदिर की भव्यता देखते ही बन रही है। इस विराट आयोजन और श्री राम मंदिर से समूचा क्षेत्र राममय है।जनजाति बहुल क्षेत्र में यह आयोजन ,अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आयोजित किया गया। इस मंदिर से लोगों की आस्था और भावना जुड़ी हुई है।

श्री राम कथा के अंतिम दिन घर वापसी अभियान के प्रमुख प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कहा कि जब तक आप और हम जैसे सनातनी शेर जिन्दा हैं, मां भारती के टुकड़े नहीं होने देंगे। मतांतरण के कुचक्र को हम सभी मिलकर समाप्त करेंगे। प्रबल प्रताप सिंह जूदेव 50 मतांतरित परिवार के 120 लोगों की सनातन धर्म में घर वापसी कराने के लिए सभी के पांव पखारे। उन्होंने कहा कि प्रलोभन देकर मत बदलवाने का खेल नहीं होने दिया जाएगा। कंदरी जैसे हर दूरस्थ क्षेत्र में ऐसे आयोजन के माध्यम से हम घर वापसी का अपना अभियान जारी रखेंगे।

About jagatadmin

Check Also

नाली एवं सड़क के ऊपर अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई लगातार जारी,

भिलाई : नगर निगम भिलाई क्षेत्र में नालियों एवं सड़क के ऊपर का अवैध कब्जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *