ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चीज

ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चीज

आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। जहां पहले यह बीमारी बड़े-बुजुर्गों में देखने को मिलती थी, वहीं आजकल युवा और बच्चे भी इसका तेजी से शिकार हो रहे हैं। इसके लिए गलत खानपान, एक्सरसाइज की कमी और खराब लाइफस्टाइल जिम्मेदार हैं। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगता है, जो शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए, तो यह शरीर के कई प्रमुख अंगों को डैमेज कर सकती है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है। अगर एक बार ये बीमारी किसी को हो जाए, तो इसे जड़ से खत्म कर पाना मुश्किल है। सिर्फ दवाओं, सही खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए इसे कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ घरेलू उपायों की मदद से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद है सेब का सिरका

शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सेब का सिरका बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सेब का सिरका टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में कारगर साबित हो सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि सेब के सिरके में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के गुण मौजूद होते हैं। एक शोध के मुताबिक, अगर डायबिटीज के मरीज भोजन करने के बाद इसका सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है, जिससे शुगर का अवशोषण धीरे-धीरे होता है। इसके सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है, जिससे डायबिटीज रोगियों में अचानक से ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, यह हाई कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल में भी मदद कर सकता है। इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है।

डायबिटीज में कैसे करें सेब के सिरके का सेवन?

शरीर में ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें। फिर इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे पी लें। नियमित रूप से रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आप चाहें तो खाना खाने के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। इसके अलावा, अगर आपको पेट में जलन या एसिडिटी की समस्या है, तो सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें।

About jagatadmin

Check Also

7 टन ‘नकली’ आम मिलने से मचा हड़कंप, जानिए इन्हें खाने वालों को हो सकता है कितना बड़ा नुकसान

गर्मी के इस मौसम में अगर बाजार जाएंगे तो आपको हर तरफ आम के ठेले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *