ताज़ा खबर
Home / देश / कोरोना की तीसरी लहर! भारत के लिए 100 दिन है बेहद अहम?

कोरोना की तीसरी लहर! भारत के लिए 100 दिन है बेहद अहम?

नई दिल्ली कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पिछले कई दिनों से कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या आएगी तीसरी लहर? कब आएगी तीसरी लहर? अब कोरोना थर्ड वेव को लेकर जो खबर आ रही है उसके बाद बेहद सतर्क हो जाने की जरूरत है। विश्व के कई देशों में तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। पिछले एक हफ्ते में कोरोना के 16 फीसदी मामले बढ़े हैं। इस खतरे को देख भारत की ओर से भी कहा जा रहा है कि अगले 100 दिन बेहद खास हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसको लेकर आगाह कर चुके हैं। आखिर अगले 100 से 125 दिन भारत के लिए क्यों खास है-

दुनिया में आ गई तीसरी लहर!
कई देशों में बड़ी तेजी के साथ कोरोना के मामले बढ़े हैं। विश्व में इस हफ्ते 33.76 लाख कोरोना के केस सामने आए। पिछले हफ्ते 29.22 लाख मामले सामने आए थे। इस हिसाब से देखा जाए तो 16 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। कोरोना की रफ्तार कोई सामान्य नहीं है।

स्पेन में तो कोरोना के मामलों ने डरा दिया है। यहां एक हफ्ते के भीतर ही कोरोना वायरस मामलों की संख्या में 64 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। वहीं नीदरलैंड में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है। दक्षिण अफ्रीका में 50 फीसदी मामले बढ़े हैं। इंडोनेशिया, बांग्लादेश, थाईलैंड में एक ही बार में अचानक मामले तेजी से बढ़े हैं। भारत में मामले कम हुए हैं लेकिन अब इसके नीचे जाने की रफ्तार कम हो गई है ऐसे में तीसरी लहर का खतरा हम पर भी है।

पीएम मोदी ऐसे ही नहीं लोगों को सतर्क रहने के लिए कह रहे हैं।देश में कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू हुए आज छह महीने हो गए हैं। सरकार का कहना है कि देश में हर वयस्क नागरिक का टीकाकरण दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। फिलहाल आज की जो स्थिति है उस हिसाब से इस लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल लग रहा है। इन 6 महीनों में कुल 40 करोड़ के करीब डोज लगाई गई है। इसमें कोरोना की पहली और दूसरी दोनों डोज शामिल है।

सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में 3 करोड़ 95 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगा है। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र और उसके बाद गुजरात का नंबर है। बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल अभी चल रहा है। जिन लोगों को दोनों टीका लग गया उनका प्रतिशत अभी कम है। ऐसे लोगों की संख्या देश में 8 फीसदी से भी कम है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है।कोरोना के मामले कम हुए हैं लेकिन कम होने की रफ्तार अब कम हो गई है। देश में जुलाई 5-11 के बीच 2 लाख 90 हजार कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए। कोरोना केस की रफ्तार में गिरावट का धीमा होना चिंताजनक है क्योंकि भारत में अभी भी प्रति दिन 40,000 से अधिक मामलों का औसत है। पिछले सप्ताह का औसत 41,256 था जबकि पिछले सप्ताह यह 43,668 था। केरल के मामले को देखकर चिंता बढ़ी है जहां पिछले सप्ताह राज्य में कुल 91 हजार 652 मामले सामने आए।

यहां कोरोना मामलों में 8.1% का इजाफा देखने को मिला।हर्ड इम्युनिटी हासिल नहीं कर पाया है। ऐसे में कोरोना के संक्रमण के तेजी से फैलने की आशंकाओं को खारिज नहीं किया जा सकता है। हर्ड इम्युनिटी एक ऐसी स्थिति है जब संक्रमण के अनियंत्रित प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त लोगों ने टीकाकरण या पिछले संक्रमण से प्रतिरक्षा हासिल कर ली हो। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने भी कहा कि हमें संक्रमण को फैलने से रोकने की जरूरत है और यह कोविड-अप्रोपिएट बिहेवियर अपनाकर ही संभव है।

About jagatadmin

Check Also

इस शख्स की एक या दौ नहीं बल्कि हैं 5 बीवियां, एक ही छत के नीचे रहते हैं सारे

इस शख्स की एक या दौ नहीं बल्कि हैं 5 बीवियां, एक ही छत के नीचे रहते हैं सारे

आपने बहुत लोगों को कहते सुना होगा कि शादी के लड्डू जो खाए वो पछताए, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *