ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / नौतपा में बैगन का सेवन बन सकता है जानलेवा

नौतपा में बैगन का सेवन बन सकता है जानलेवा

Brinjal In Nautapa :नौतपा शुरू हो गया है, सभी को अपनी सेहत का विशेष ध्यान देना है और इस सब्जी को भूलकर भी अपने घर पर लेकर नहीं आना है, आइए बताते हैं वो सब्जी कौन सी है।

नौतपा में बैगन से बना लें दूरी

नौतपा में सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं, जिससे गर्मी अपने चरम पर होती है, कुछ राज्यों में नौतपा के कारण टेंपरेचर 48 डिग्री पर पहुंच गया है, इस वजह से जरूरी है कि इन 9 दिनों ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो। वहीं डॉक्टर के मुताबिक इन 9 दिनों तक एक सब्जी को बिल्कुल हाथ भी नहीं लगाना है और वो सब्जी है बैगन। 25 से 2 जून के बीच बैगन का सेवन पूरी तरह अवॉइड करना ही बेहतर होगा ।

नौतपा में बैगन खाने के नुकसान

नौतपा में बैगन खाने से हेल्थ पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, जी हां! बैगन के सेवन से व्यक्ति बहुत अधिक बीमार पड़ सकता है, इस वजह से न बैगन खुद खाएं और न ही किसी को खाने दें। इसके अलावा नौतपा में हल्का भोजन ही करें, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मिर्च, मसाला और तेल वाला भोजन करने से भी तबियत खराब होने के चांसेज कई गुना बढ़ जाते हैं।

नौतपा में इस तरह रखें खुद का ध्यान

नौतपा के समय अपनी बॉडी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि नौतपा के शुरुआत में ही बहुत ही लोगों की मृत्य हो चुकी है, इस वजह से जरा सी लापरवाही आपके जान पर भी बन सकती है। इस समय सबसे जरूरी चीज है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और घर पर बना सादा भोजन ही करें। यदि जरूरत न हो, तो बाहर निकलने से बचें। वहीं अपने घरों के बाहर या छत पर पानी भरकर जरूर रखें, जिससे कुत्ते बिल्ली या पक्षी प्यासे ना रहें।

About jagatadmin

Check Also

ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चीज

आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। जहां पहले यह बीमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *