ताज़ा खबर
Home / देश / संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये पौधा, सौ रोगों से दिलाता है मुक्ति…इसे कहते हैं असली सुपर फूड
संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये पौधा, सौ रोगों से दिलाता है मुक्ति...इसे कहते हैं असली सुपर फूड

संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये पौधा, सौ रोगों से दिलाता है मुक्ति…इसे कहते हैं असली सुपर फूड

फर्रुखाबाद: संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह सहजन की फलियां और पत्तियां. जी हां, सहजन को सुपर फूड भी कहा जाता है. क्योंकि इसमें ऐसे चमत्कारी तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी है. ये हमारे शरीर में शारीरिक कमजोरी दूर करते हैं इसके साथ ही खतरनाक संक्रामक से भी दूर रखती है. यह सहजन की फलियां लीवर और किडनी को डिटॉक्सिफाई करने के साथ ही तनाव, चिंता दूर करने और थाइरॉइड फंक्शन में भी सुधार करने में भी बेहद लाभकारी माना जाता है.

कमालगंज में बीएएमएस आयुष चिकित्साधिकारी डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया की सहजन के पौधे का हर भाग हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है. दरअसल इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर से रोगों को दूर कर देते हैं. इससे हमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही इसकी पत्तियों में विटामिन ए, बी, बी 2 बी 6, सी, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक के साथ ही फोलेट का भी समृद्ध स्रोत है.

मोटापा होगा कम
वहीं डॉक्टर बताते हैं कि अगर शरीर में मोटापा है तो इसका हम काढ़ा बनाकर पीना शुरू करें तो हमारी चर्बी भी कम होने लगेगी. इसके साथ ही सहजन से हड्डियों में भी मजबूती मिलती है.  इसकी पत्तियों में फॉस्फोरस, कैल्शियम भी है जिसके कारण ऑस्ट्रियोंपोरोसिस की समस्या से भी निजात मिलती है.

सहजन के सेवन का तरीका
वास्तव में सहजन के प्रयोग से शरीर में मधुमेह की समस्या सही करने के साथ ही शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करने के लिए इसकी पत्तियों को सलाद के रूप में भी हम खा सकते हैं. इसके साथ ही एनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए भी यह रामबाण है. क्योंकि इसकी सब्जी भी है स्वादिष्ट होती जो कि हमारे शरीर में खून की कमी को भी पूरा करती है. इसका हम सब्जी बनाने के साथ ही सूप भी बना सकते है.

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत
डॉक्टर के मुताबिक सहजन के इस्तेमाल से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसके साथ ही इसका प्रयोग करने से हमारे शरीर में न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे और इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार है. अगर इसका प्रयोग किया जाए तो हमारे शरीर दुरुस्त होने के साथ ही याददाश्त में भी सुधार आता है.

About jagatadmin

Check Also

कागज मांगने पर ट्रैफिक पुलिस के सब इंस्पेक्टर को चलती गाड़ी से घसीटा

फरीदाबाद: दिल्ली से सटे फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में पोस्ट चालान कर रहे एक ट्रैफिक पुलिस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *